ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरनर्सरी दाखिला 2024: उम्र और दूरी के अंक पर उलझन में पड़े अभिभावक

नर्सरी दाखिला 2024: उम्र और दूरी के अंक पर उलझन में पड़े अभिभावक

दिल्ली में प्राइवेट नर्सरी स्कूलों में दाखिले का दौर चल रहा है। बच्चों की उम्र और स्कूल से उनके घर की दूरी पर रहे बोनस अंक को लेकर अभिभावक उलझन में दिखे। कई अभिभावक एक साथ कई स्कूलों में आवेदन कर रहे

नर्सरी दाखिला 2024: उम्र और दूरी के अंक पर उलझन में पड़े अभिभावक
Alakha Singhवरिष्ठ संवाददाता,नई दिल्लीFri, 01 Dec 2023 09:08 AM
ऐप पर पढ़ें

शैक्षणिक सत्र 2024-25 के लिए नर्सरी दाखिले को लेकर कई अभिभावकों ने एक साथ 10 से अधिक स्कूलों में आवेदन किया है। अब स्कूलों से अभिभावक उम्र सीमा और दूरी के अंक को लेकर भी सवाल पूछ रहे हैं। स्कूलों के प्रतिनिधियों ने अभिभावकों से कहा है कि वे अपनी प्राथमिकता के हिसाब से 10 से अधिक स्कूलों में आवेदन करें। सभी स्कूलों में अंकों के लिए निर्धारित किए गए पैमानों की जांच अच्छी तरह से कर लें। हर स्कूल की तीसरी लिस्ट आने तक का इंतजार जरूर करें। अपने पसंदीदा स्कूलों में से पहले अगर किसी अन्य स्कूल में दाखिला हो रहा है तो यह मौका न छोड़ें।

परिपत्र को ठीक से पढ़ें नर्सरी दाखिले से जुड़े विशेषज्ञों ने कहा है कि अभिभावक दिल्ली सरकार के शिक्षा निदेशालय की वेबसाइट पर जारी किए गए नर्सरी दाखिले से जुड़े परिपत्र को अच्छी तरह से पढ़ लें। इसमें दी गई सूचनाओं को पढ़ने के बाद स्कूलों की वेबसाइट में जाकर आवेदन करें। अभिभावक अपनी इच्छा अनुसार 15 या इससे अधिक स्कूलों में दाखिले के लिए फॉर्म भर सकते हैं।

दाखिला रद्द करने करने पर शुल्क मांगने का अधिकार विशेषज्ञों ने कहा कि यदि अभिभावकों ने अपने पसंदीदा स्कूलों से पहले किसी दूसरे स्कूल में बच्चे का दाखिला करा लिया है। इसके बाद पसंदीदा स्कूल में दाखिला हो जाता है। तब अभिभावक स्कूल को पत्र लिखकर फीस वापस मांग सकते हैं। स्कूलों से संपर्क करके सरल तरीके से जानकारी दें।

स्कूलों की वेबसाइट पर जाकर ही आवेदन करें : नीता अरोड़ा, निदेशक
दिल्ली में नर्सरी, प्री-नर्सरी और पहली कक्षा में सामान्य सीटों पर दाखिले की प्रक्रिया जारी है। आवेदन से जुड़ी किसी भी समस्या को लेकर यदि कोई सवाल है तो आप हिन्दुस्तान की हेल्पलाइन ई-मेल आईडी hellohindustan@livehindustan.com पर ई-मेल कर सकते हैं। गुरुवार को लोगों की समस्याओं से जुड़े सवालों का जवाब द्वारका सेक्टर-18 स्थित श्री वेंकटेश्वर इंटरनेशनल स्कूल की निदेशक नीता अरोड़ा ने दिया।

● कुछ निजी संस्था और संगठन अपनी वेबसाइट पर एक साथ 50 स्कूलों के ऑनलाइन फॉर्म भरवा रहे हैं। - शिवानी

अभिभावक सिर्फ स्कूलों की वेबसाइट पर ही नर्सरी, प्री-नर्सरी और पहली कक्षा में दाखिले के लिए आवेदन करें। स्कूल अपने वेबसाइट पर ही आवेदन प्राप्त कर रहे हैं। ऐसी वेबसाइट को चलाने वाली संस्थाएं 50 से अधिक स्कूलों के फॉर्म उपलब्ध कराते हुए शुल्क वसूल रहे हैं, मगर ये स्कूलों तक पहुंच नहीं रहे हैं। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें