DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   करियर  ›  NTSE stage 2: एनटीएसई स्टेज टू परीक्षा की आंसर की जारी, इस तारीख तक जारी होगा रिजल्ट
करियर

NTSE stage 2: एनटीएसई स्टेज टू परीक्षा की आंसर की जारी, इस तारीख तक जारी होगा रिजल्ट

लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्ली Published By: Anuradha Pandey
Thu, 17 Jun 2021 09:58 AM
NTSE stage 2:  एनटीएसई स्टेज टू परीक्षा की आंसर की जारी, इस तारीख तक जारी होगा रिजल्ट

NTSE Stage 2 Answer Key 2021: राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (NCERT) ने राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा (एनटीएसई) के दूसरे चरण यानी स्टेज 2 के नतीजे 10 जुलाई तक जारी हो सकते हैं। इसकी आंसर की जारी कर दी गई है।

Answer Key for NTS Stage II Exam 2020. | MAT Key | SAT Key

इसके पहले नोटिफिकेशन में कहा गया था कि परीक्षा की आंसर की 15 जून को जारी हो जाएगी।  14 फरवरी 2021 को एनटीएसई परीक्षा 40 शहरों में 58 केंद्रोंओ में आयोजित की गई। इसमें श्रीनगर, कोलकाता, चेन्नई, पोर्ट ब्लेटर और गंगटोक शामिल हैं। ‘आंसर की’ ऑफिशियल वेबसाइट, ncert.nic.in पर जाकर डाउनलोड की जा सकती है।  

शिक्षा मंत्रालय ने कहा  कि 7586 उम्मीदवारों में से सिर्फ 2000 प्रतिभाशाली स्टूडेंट्स को ही हायर एजुकेशन के लिए स्कॉलरशिप दी जाएगी।  स्कॉलरशिप केंद्रीय विद्यालय संगठन और स्टे एजुकेशन डिपार्टमेंट्स के सहयोग से दी जाएगी। स्टेज-2 की परीक्षा में सफल विद्यार्थी को 11वीं और 12वीं में सालाना 12 हजार छात्रवृत्ति दी जाती है। आपको बता दें कि  एनटीएसई की परीक्षा 14 फरवरी को कोविड-19 सेफ्टी प्रोटोकॉल के साथ आयोजित की गई थी, इससे पहले यह परीक्षा 7 फरवरी को आयोजित की जानी थी।

आपको बता दें कि एनटीएसई के स्टेज-दो की परीक्षा एनसीईआरटी द्वारा ली जाती है। वहीं स्टेज-एक की परीक्षा संबंधित राज्य के एससीईआरटी द्वारा ली जाती है। इसके बाद स्नातक से पीएचडी तक यूजीसी नियमानुसार छात्रवृत्ति दी जाती है।  

 

संबंधित खबरें