ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News करियरCUET-UG Answer Key 2024 Update: खत्म होने वाला है इंतजार, जल्द आने वाली है CUET-UG परीक्षा 2024 की आंसर की

CUET-UG Answer Key 2024 Update: खत्म होने वाला है इंतजार, जल्द आने वाली है CUET-UG परीक्षा 2024 की आंसर की

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी जल्द ही CUET-UG परीक्षा की आंसर की जारी करने वाला है। उम्मीदवार को आंसर की देखने के लिए NTA की ऑफिशियल वेबसाइट exams.nta.ac.in/CUET-UG पर जाना होगा। ऑब्जेक्शन विंडो भी खुलेगी।

CUET-UG Answer Key 2024 Update: खत्म होने वाला है इंतजार, जल्द आने वाली है CUET-UG परीक्षा 2024 की आंसर की
slet answer key 2021
Prachiलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीTue, 18 Jun 2024 10:16 AM
ऐप पर पढ़ें

एनटीए जल्द ही सीयूईटी- यूजी (CUET-UG) परीक्षा 2024 की प्रोविजनल आंसर की जारी करने वाली है। छात्र आंसर की NTA की ऑफिशियल वेबसाइट exams.nta.ac.in/CUET-UG और cuetug-ac.ntaonline.in पर जाकर चेक कर पाएंगे। इसके साथ ही एनटीए छात्रों के लिए ऑब्जेक्शन विंडो भी ओपन करेगी। 

छात्र आंसर की को कैसे डाउनलोड करें- 
1.    सबसे पहले छात्रों को एनटीए की ऑफिशियल वेबसाइट exams.nta.ac.in पर जाना होगा। 
2.    इसके बाद आप को कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET) पर क्लिक करना होगा।
3.    अब आप के सामने प्रोविजनल आंसर की डाउनलोड लिंक आएगा।
4.    प्रोविजनल आंसर की डाउनलोड लिंक पर क्लिक करने के बाद लॉग इन कीजिए।
5.    लॉग इन करने के लिए आपको अपना एप्लीकेशन नंबर और जन्म तारीख डालनी होगी। 
6.    अब आप के सामने आंसर की ओपन हो जाएगी।
7.    अब आप रिस्पॉन्स शीट और आंसर की को चेक कर सकते हैं और इसे डाउनलोड कर लीजिए। 

आप को बता दें कि इस वर्ष 2024 में लगभग 15 लाख छात्रों ने CUET-UG  की परीक्षा दी है। NTA ने CUET-UG  की परीक्षा देश के विभिन्न सेंटर्स पर 15 मई, 16 मई, 17 मई, 18 मई, 21 मई, 22 मई, 22 मई, 24 मई और 29 मई को आयोजित करायी थी। CUET-UG की परीक्षा को नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों ही माध्यम से भारत में 379 शहर और भारत के बाहर 26 शहरों में आयोजित कराया था। 

एनटीए एक ऑब्जेक्शन विंडो भी खोलेगा। यदि किसी उम्मीदवार को किसी प्रश्न के उत्तर पर आपत्ति है, तो वह उम्मीदवार ऑब्जेक्शन विंडो के जरिए अपनी आपत्ति दर्ज करा सकता है। ऑब्जेक्शन विंडो छात्रों के लिए दो से तीन दिनों तक खुला रहेगा। उम्मीदवार को हर एक प्रश्न पर आपत्ति दर्ज करने के लिए NTA द्वारा तय की गई फीस भरनी होगी, तभी उम्मीदवार प्रश्न के उत्तर पर आपत्ति दर्ज करा सकते हैं। यह फीस नॉन रिफंडेबल होगी।

CUET-UG का स्कोर कार्ड भारत में 250 यूनिवर्सिटी में दाखिला लेने के लिए अनिवार्य है। CUET-UG  के स्कोर कार्ड से ही निर्धारित होगा कि कौन से कॉलेज की कितनी कटऑफ होगी, और उम्मीदवार को कहां एडमिशन मिलेगा। ऐसी उम्मीद है कि CUET-UG परीक्षा का रिजल्ट 30 जून तक आ सकता है। 

Virtual Counsellor