ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरएमएमएमयूटी में प्रवेश को एनटीए कराएगा परीक्षा, upcet.nta.nic.in पर आवेदन शुरू

एमएमएमयूटी में प्रवेश को एनटीए कराएगा परीक्षा, upcet.nta.nic.in पर आवेदन शुरू

मदन मोहन मालवीय प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (एमएमएमयूटी) में स्नातक व परास्नातक की प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो गई है। पहली बार प्रवेश परीक्षा की जिम्मेदारी नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) को मिली है। एनटीए...

एमएमएमयूटी में प्रवेश को एनटीए कराएगा परीक्षा, upcet.nta.nic.in पर आवेदन शुरू
वरिष्ठ संवाददाता,गोरखपुरSat, 03 Apr 2021 11:14 PM
ऐप पर पढ़ें

मदन मोहन मालवीय प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (एमएमएमयूटी) में स्नातक व परास्नातक की प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो गई है। पहली बार प्रवेश परीक्षा की जिम्मेदारी नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) को मिली है। एनटीए ने एमएमएमयूटी के साथ ही लखनऊ के एकेटीयू और कानपुर के एचबीटीयू में प्रवेश के लिए आवेदन जारी कर दिया है। यह जानकारी शनिवार को एमएमएमयूटी के कुलपति प्रोफेसर जेपी पांडेय ने दी।

कुलपति ने बताया कि विश्वविद्यालय ने प्रवेश प्रक्रिया को व्यापक स्वरूप देने के लिए एनटीए से प्रवेश कराने का फैसला किया है। पिछले साल इस संदर्भ में एनटीए को प्रस्ताव भेजा गया था। प्रस्ताव मंजूर हो गया। विवि प्रशासन को अब सिर्फ पीएचडी में प्रवेश के लिए परीक्षा आयोजित करेगा। पीएचडी में प्रवेश की परीक्षा का आयोजन जुलाई के पहले हफ्ते में प्रस्तावित है। इस मौके पर प्रवेश समिति के अध्यक्ष प्रो. एसके श्रीवास्तव, समन्वयक प्रो. एसपी सिंह, सदस्य प्रो. पीके सिंह, जीएस त्रिपाठी, रोहित कुमार तिवारी, पीआरओ डॉ. अभिजित मिश्र व वित्त नियंत्रक अमर सिंह मौजूद रहे।

कुलपति ने बताया कि विश्वविद्यालय में बीटेक की 1035 सीटें हैं। इन सीटों पर प्रवेश संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) के जरिए होगा। इस परीक्षा का आयोजन भी एनटीए ही करती है। कुलपति ने बताया कि विश्वविद्यालय में बीबीए, बीफार्मा, एमबीए, एमसीए, एमएससी (फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथ) के साथ ही एमटेक के एक दर्जन कोर्स में प्रवेश के लिए आवेदन जारी किया है। इनमें प्रवेश यूपी कंबाइंड एंट्रेंस टेस्ट (यूपीसेट) के जरिए होगा।

30 अप्रैल तक कर सकेंगे आवेदन
कुलपति प्रो. पांडेय ने बताया कि एमएमएमयूटी के अलावा लखनऊ के डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम टेक्निकल यूनिवर्सिटी (एकेटीयू) और कानपुर के हरकोर्ट बटलर टेक्निकल यूनिवर्सिटी (एचबीटीयू) में प्रवेश के लिए आवेदन जारी किया है। आवेदन ऑनलाइन होगा। यह आवेदन एटीए की वेबसाइट http://upcet.nta.nic.in पर किया जा सकता है। आवेदन की अंतिम तिथि 30 अप्रैल है।

एक फार्म से तीन विवि में होगा आवेदन
कुलपति ने बताया कि प्रवेश परीक्षा के आवेदन शुल्क में भी इस बार रियायत दी गई है। सामान्य व ओबीसी छात्रों को 1300 रुपए आवेदन शुल्क देना होगा। जबकि एससी, एसटी व छात्राओं को 650 रुपए ही आवेदन शुल्क के तौर पर देना होगा। एक ही फार्म से तीनों विश्वविद्यालय में आवेदन हो सकेगा। पहले इसके लिए छात्रों को अलग-अलग आवेदन करना पड़ता था। सिर्फ एमएमएमयूटी में प्रवेश के लिए छात्रों को 1500 रुपए शुल्क जमा करना पड़ता था।

61 शहरों में बनेंगे परीक्षा केंद्र
कुलपति ने बताया कि यूपीसेट की परीक्षा 18 मई को होगी। यह परीक्षा ऑनलाइन होगी। इसके लिए देश के 61 शहरों में केंद्र बनाया जाएगा। जिसका विवरण यूपीसेट की वेबसाइट से प्राप्त किया जा सकता है। देश के दूसरे प्रांतों के 20 शहरों में सेंटर बना जाएंगे। जबकि प्रदेश के 41 शहरों में सेंटर बनाए जाएंगे। उन्होंने बताया कि एमटेक में स्पेशलाइजेशन में गेट क्वालिफाइड छात्रों को प्रथम वरीयता दी जाएगी। उन्हें यूपीसेट में शामिल होने की जरूरत नहीं है। ऐसे अभ्यर्थियों को प्रथम वरीयता में प्रवेश दिया जाएगा। बची हुई सीटों पर यूपीसेट के जरिए प्रवेश होगा।

पहली बार होगा बीफार्मा में प्रवेश
उन्होंने बताया कि विश्वविद्यालय में बीफार्मा में प्रवेश भी इस वर्ष से शुरू किया जा रहा है। बीफार्मा में 60 सीटें हैं। एनटीए ही बीफार्मा में प्रवेश की परीक्षा लेगी। बीफार्मा संचालित करने वाला एमएमएमयूटी प्रदेश का पहला राज्य या तकनीकी विश्वविद्यालय है। 

UPCET Admission Link

Virtual Counsellor