ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News करियरयूजीसी नेट में आवेदन को ऑनलाइन पोर्टल खुला, आवेदन की अंतिम तिथि 10 मई तक

यूजीसी नेट में आवेदन को ऑनलाइन पोर्टल खुला, आवेदन की अंतिम तिथि 10 मई तक

UGC NET यूजीसी नेट जून-2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन पत्र जमा करने के लिए ऑनलाइन पोर्टल खुल गया है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) को विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने यूजीसी नेट आयोजित करने का कार्य दिया है। यह

यूजीसी नेट में आवेदन को ऑनलाइन पोर्टल खुला, आवेदन की अंतिम तिथि 10 मई तक
Anuradha Pandeyलाइव हिन्दुस्तान,रांची, प्रमुख संवाददाता।Mon, 22 Apr 2024 12:22 PM
ऐप पर पढ़ें

 यूजीसी नेट जून-2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन पत्र जमा करने के लिए ऑनलाइन पोर्टल खुल गया है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) को विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने यूजीसी नेट आयोजित करने का कार्य दिया है। यह परीक्षा जूनियर फेलोशिप के लिए पात्रता निर्धारित करने, सहायक प्रोफेसर के रूप में नियुक्ति और देशभर के विश्वविद्यालयों व कॉलेजों में पीएचडी कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए आयोजित की जानी है। एनटीए जूनियर रिसर्च फेलोशिप, सहायक प्राध्यापक के लिए पात्रता और पीएचडी में प्रवेश के लिए 83 विषय में परीक्षा ओएमआर (पेन और पेपर) मोड में आयोजित करेगा।

इसके लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 20 अप्रैल से शुरू हो गई है। ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 10 मई रात 11:50 बजे तक है। क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग, यूपीआई के माध्यम से परीक्षा शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि 11-12 मई 11:50 बजे तक है। ऑनलाइन आवेदन पत्र में सुधार- 13-15 मई रात 11:50 बजे तक किया जा सकता है।

परीक्षा केंद्र की घोषणा, एनटीए की वेबसाइट से प्रवेशपत्र डाउनलोड करने की तिथि बाद में घोषित की जाएगी। यूजीसी नेट की परीक्षा 16 जून को होगी। आवेदन वेबसाइट - https://ugcnet.nta.ac.in, पर किया जा सकता है। सामान्य/अनारक्षित कोटि के लिए आवेदन शुल्क- 1150 रुपये, सामान्य-ईडब्ल्यूएस/ओबीसी-एनसीएल के लिए 600 रुपये, एससी-एसटी, पीडब्ल्यूडी और थर्ड जेंडर के अभ्यर्थियों के लिए- 325 रुपये है।

ऑनलाइन मोड के माध्यम से करना होगा आवेदन
यूजीसी नेट जून 2024 के लिए सिर्फ वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन मोड के माध्यम से आवेदन करना होगा। किसी भी अन्य मोड में आवेदन पत्र स्वीकार नहीं किया जाएगा। उम्मीदवार को सिर्फ एक ही आवेदन जमा करना होगा। उम्मीदवार को एक से अधिक आवेदन पत्र भरने की अनुमति नहीं होगी। ऑनलाइन आवेदन पत्र में दिया किया गया ईमेल पता और मोबाइल नंबर व्यक्तिगत या माता-पिता/अभिभावक का ही देना होगा, क्योंकि सभी सूचना एनटीए की ओर से रजिस्टर्ड ईमेल पते और मोबाइल नंबर पर एसएमएस के माध्यम से भेजे जाएंगे।

अगर किसी उम्मीदवार को यूजीसी नेट के लिए आवेदन करने में कठिनाई हो तो वह- 011-40759000/011-69227700 पर संपर्क कर सकते हैं।

 

Virtual Counsellor