DA Image
29 जून, 2020|1:28|IST

अगली स्टोरी

NTA ने UGC NET, IGNOU Open MAT और JNUEE समेत कई परीक्षाओं के लिए आवेदन की तिथि बढ़ाई

ugc net

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने यूजीसी नेट ( UGC NET ) के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि एक बार फिर बढ़ा दी है। यूजीसी नेट के अलावा ICAR NET, CSIR NET, जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी एंट्रेंस एग्जाम (JNUEE) और इग्नू ओपन मैट 2020 (IGNOU Open MAT) एग्जाम के लिए आवेदन करने की तिथि भी आगे बढ़ाई गई है। पहले इन सभी परीक्षाओं के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 मई थी लेकिन अब इसे बढ़ाकर 15 जून कर दिया गया है। एनटीए ने कोरोना वायरस लॉकडाउन की स्थिति में अभ्यर्थियों को आ रही दिक्कतों के मद्देनजर यह फैसला लिया है। 

अगर किसी इच्छुक उम्मीदवार ने इन परीक्षाओं के लिए आवेदन नहीं किया है तो वह nta.ac.in पर जाकर आवेदन कर सकता है। आवेदन अंतिम तिथि (15 जून) को शाम 5 बजे तक स्वीकार किए जाएंगे। एप्लीकेशन फीस 15 जून रात 11.50 बजे तक स्वीकार की जाएगी जिसका भुगतान क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग, यूपीआई और पेटीएम के माध्यम से किया जा सकता है। 

एचआरडी मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने रविवार को ट्वीट कर इन परीक्षाओं की आवेदन तिथि बढ़ने की जानकारी की। उन्होंने ट्वीट में लिखा, 'स्टूडेंट्स की तरफ से आ रहे अनुरोधों और कोरोना लॉकडाउन स्थिति में आ रही दिक्कतों के चलते मैने एनटीए को इन परीक्षाओं की आवेदन तिथि बढ़ाने की सलाह दी है।'

nta exam application dates

आधिकारिक नोटिस के मुताबिक इन सभी परीक्षाओं की नई तिथियां और एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के समय संबंधी सभी जानकारियां बाद में जारी की जाएंगी। 

ऑल इंडिया आयुष पोस्ट ग्रेजुएट एंट्रेंस्ट टेस्ट (AIAPGET ) की आवेदन की अंतिम तिथि 5 जून है। 

बिना सर्टिफिकेट के आवेदन की अनुमति
एनटीए ने इस बार उम्मीदवारों को सीएसआईआर- यूजीसी नेट में बिना कैटेगरी सर्टिफिकेट और रिजल्ट सर्टिफिकेट के आवेदन की अनुमति दी थी। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री ने डॉ रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा था कि यूजीसी नेट के लिए आवेदन करने वाले जिन उम्मीदवारों को लॉकडाउन में कास्ट सर्टिफिकेट (SC/ST/OBC/EWS/PwD) या परीक्षा रिजल्ट सर्टिफिकेट उपलब्ध कराने में दिक्कत है वे बिना सर्टिकेट के ही आवेदन कर सकते हैं।

आपको बता दें कि NTA देश में जेईई मेन, यूजीसी नेट, नीट, एआईएपीजीटी, जेएनयू, अर्पित (ARPIT), NCHM, ICAR AIEEA UG, ICAR AIEEA PG, ICAR AIEEA JRF, IGNOU, CSIR, IIFT जैसे एंट्रेंस टेस्ट का आयोजन करता है। 

यूजीसी नेट का आयोजन कॉलेजों व विश्वविद्यालयों में असिस्टेंट प्रोफेसर की पात्रता और जूनियर रिसर्च फैलोशिप के लिए होता है।

CSIR NET परीक्षा के जरिये देशभर के विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में विज्ञान से संबंधित विषयों में लेक्चररशिप और जूनियर रिसर्च फैलोशिप (जेआरएफ) प्रदान करने के लिए किया जाता है। 
 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:NTA UGC NET 2020: NTA extends deadline to apply for UGC NET CSIR NET IGNOU Open MAT JNUEE and other exams check new dates