ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News करियरNTA ने CSIR-UGC-NET परीक्षा को किया स्थगित, 25- 27 जून को होना था एग्जाम

NTA ने CSIR-UGC-NET परीक्षा को किया स्थगित, 25- 27 जून को होना था एग्जाम

NTA postponed the Joint CSIR-UGC-NET Examination June 2024 which was scheduled to be held between June 25 to 27: सीएसआईआर-यूजीसी नेट की 25 जून और 27 जून को होने वाली परीक्षाएं स्थगित कर दी गई हैं।

NTA ने CSIR-UGC-NET परीक्षा को किया स्थगित, 25- 27 जून को होना था एग्जाम
Yogesh Joshiलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीFri, 21 Jun 2024 09:39 PM
ऐप पर पढ़ें

नेशनल टेस्ट एजेंसी के द्वारा एक नोटिफिकेशन जारी किया गया है, जिसमें सीएसआईआर-यूजीसी नेट की 25, 26, 27 जून को होने वाली परीक्षाएं संसाधनों की कमी करे कारण स्थगित करने की बात कही गई है। एग्जाम की नई डेट जल्द ही नेशनल टेस्ट एजेंसी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी की जाएंगी। अधिक जानकारियों के लिए कैंडिडेट्स आधिकारिक साइट पर विजिट कर सकते हैं। गौरतलब है कि सीएसआईआर-यूजीसी नेट जून 2024 कंप्यूटर आधारित परीक्षण (सीबीटी) मोड में 25, 26 और 27 जून को आयोजित की जानी थी। इस साल, कुल 11,21,225 उम्मीदवारों ने परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन कराया था। 

CSIR-UGC-NET परीक्षा पैर्टन- इस पेपर का माध्यम अंग्रेजी और हिंदी दोनों रहता है। परीक्षा 180 मिनट या तीन घंटे के लिए आयोजित की जाती है और पेपर में मल्टीपल चॉइस प्रकार के प्रश्न शामिल होते हैं। परीक्षा में पांच पेपर होते हैं: रसायन विज्ञान, पृथ्वी, वायुमंडलीय, महासागर और ग्रह विज्ञान, जीवन विज्ञान, गणितीय विज्ञान, भौतिक विज्ञान।

गौरतलब है कि इससे पहले बुधवार को शिक्षा मंत्रालय ने यूजीसी नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट सी यूजीसी-नेट जून 2024 की परीक्षा को भी रद्द कर दिया था। इस साल मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट में भी अनियमितताएं देखने को मिली थी।

एनटीए क्या है?
भारतीय सोसायटी रजिस्ट्रेशन अधिनियम, 1860 के तहत नवंबर 2017 में स्थापित राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) एक स्वायत्त निकाय है जिसे कई प्रवेश परीक्षाएं आयोजित करने का काम सौंपा गया है। एजेंसी की अध्यक्षता एचआरडी मंत्रालय द्वारा नियुक्त एक प्रतिष्ठित शिक्षाविद् करते हैं, वर्तमान में इसके अध्यक्ष यूपीएससी के पूर्व अध्यक्ष प्रदीप कुमार जोशी हैं।एनटीए एनईईटी, जेईई, सीटीईटी, गेट, जीपैट, जीमैट, कैट और यूजीसी-नेट जैसी परीक्षाएं आयोजित करता है।

क्या है UGC-NET एग्जाम?
सभी यूनिवर्सिटी और कॉलेजों में सहायक प्रोफेसर या जूनियर रिसर्च फेलोशिप और सहायक प्रोफेसर की पात्रता के लिए इस परीक्षा का आयोजन किया जाता है। जेआरएफ और असिस्टेंट प्रोफेसर के लिए पात्रता यूजीसी-नेट के पेपर- I और पेपर- II में उम्मीदवार की परफॉर्मेंस के आधार पर तय होती है। जो उम्मीदवार केवल सहायक प्रोफेसर पद के लिए क्वालीफाई करते हैं, उन्हें इसके बाद सहायक प्रोफेसर बनने के लिए संबंधित यूनिवर्सिटी, कॉलेजों या राज्य सरकारों के भर्ती नियमों का पालन करना होता है।

Virtual Counsellor