DA Image
4 अक्तूबर, 2020|5:04|IST

अगली स्टोरी

NTA NEET exam 2020: फिजिक्स ने उलझाया, बायोलॉजी ने दी राहत, नीट की परीक्षा में कई राज्यों में छात्रों की उपस्थिति बेहतर रही

मेडिकल कॉलेज में दाखिले की प्रवेश परीक्षा नीट में रविवार को फिजिक्स ने खूब परेशान किया। शाम पांच बजे परीक्षा छूटने के बाद परीक्षा केंद्रों से निकले अभ्यर्थियों ने बताया कि बायोलॉजी के मुकाबले फिजिक्स का पेपर कठिन था। कई सवाल उलझाऊ और लंबे थे। वैसे परीक्षार्थियों के मुताबिक पेपर औसत दर्जे का था।

परीक्षा देकर बाहर निकले सहारनपुर के अदनान और अनुराग ने बताया कि फिजिक्स के सवाल कठिन थे। न्यमेरिकल सवाल ज्यादा पूछे गए थे। वहीं एक अन्य अभ्यार्थी ने बताया कि फिजिक्स में 24 आसान, 21 कठिन, केमेस्ट्री में 25 आसान और 20 कठिन एवं बायोलॉजी में 49 आसान और 41 प्रश्न कठिन आए थे। एक अभ्यार्थी ने बताया कि इस बार भौतिकी के सवाल कैलकुलेटिव स्तर के थे। 

यूपी : छात्रों बेहतर उपस्थिति, कई केंद्रों पर हंगामा
यूपी में लखनऊ समेत अन्य जिलों में नीट की परीक्षा देने आने वाले छात्रों की उपस्थिति बेहतर रही। लखनऊ में ही 87.7 प्रतिशत परीक्षार्थियों ने पेपर दिया। हालांकि कई परीक्षा केंद्र पर अव्यवस्था को देखते हुए छात्रों ने जमकर हंगामा किया। मलिहाबाद स्थित एमपीबी  पब्लिक स्कूल पर एक दर्जन से अधिक अभ्यर्थी परीक्षा नहीं दे सके। नाराज परीक्षार्थियों ने हंगामा भी किया। अभ्यर्थियों का कहना कि ग्रामीण क्षेत्र में केंद्र के होने और गूगल लोकेशन गलत दिखाए जाने के बाद भी वह एक बजे केंद्र पहुंच गए थे। बावजूद इसके उन्हें केंद्र पर प्रवेश नहीं दिया गया। इसको लेकर छात्रों मे हंगामा किया।

उत्तराखंड : मुरादाबाद से दून तक खाली आई परीक्षा स्पेशल ट्रेन 
नीट परीक्षार्थियों के लिए चलाई गई परीक्षा स्पेशल ट्रेन मुरादाबाद से देहरादून खाली आई। परीक्षार्थियों को इस ट्रेन के चलने की जानकारी नहीं मिल पाई। रेलवे ने एक दिन पहले ही स्पेशल ट्रेन की सूचना साझा की। वापसी के वक्त दून से इस ट्रेन से 12 परीक्षार्थी गए हैं। नीट परीक्षा के परीक्षार्थियों के लिए स्पेशल ट्रेन चलाई गई। ट्रेन रविवार सुबह साढ़े आठ बजे देहरादून स्टेशन पर पहुंची। यहां रेलवे ने परीक्षार्थियों की सुरक्षा को देखते हुए सभी तैयारी कर रखी थी, लेकिन ट्रेन खाली पहुंची। शाम साढ़े सात बजे ट्रेन वापस मुरादाबाद लौटी। वापसी के वक्त ट्रेन से 12 परीक्षार्थी रवाना हुए। 
पश्चिम बंगाल : नीट अभ्यर्थियों के लिए मददगार साबित हुई मेट्रो 
कोरोना महामारी के कारण कोलकाता मेट्रो की सेवा लगभग छह महीने तक बंद रहने के बाद रविवार को फिर से शुरू हो गई। मेट्रो सेवा की फिर से शुरुआत नीट अभ्यर्थियों और उनके अभिभावकों के लिए राहत बनकर आई। विद्यार्थी अपने अभिभावकों के साथ मेट्रो स्टेशनों के बाहर पूर्वाह्न दस बजे के पहले से ही कतारबद्ध दिखाई दिए। छात्रों को अपने केंद्रों पर समय से पहले पहुंचाने में मेट्रों की अहम किरदार निभाया।
तमिलनाडु : परीक्षा के बीच नीट के विरोध में व्यापक प्रदर्शन
तमिलनाडु के तीन छात्रों के आत्महत्या किए जाने के ठीक अगले दिन रविवार को आयोजित परीक्षा के विरोध में विभिन्न छात्र संगठनों तथा राजनीतिक पार्टियों ने पूरे राज्य में व्यापक पैमाने पर प्रदर्शन किया। हालांकि इस दौरान परीक्षा होती रही। मदुरै में पुलिस ने नारीमेदु में सड़क जाम कर वाहनों के आवागमन को बाधित करने का प्रयास कर रहे 30 प्रदर्शनकारियों को हिरासत में ले लिया। प्रदर्शनकारी नीट की परीक्षा को रद्द करने की मांग कर रहे थे। राज्य में हो रहे प्रदर्शनों को देखते हुए पुलिस ने नीट परीक्षा केंद्रों के आस पास सुरक्षा व्यवस्था और बढ़ा दी थी।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:NTA NEET exam 2020: Physics entangled biology gave relief in NEET exam