DA Image
5 अप्रैल, 2020|1:34|IST

अगली स्टोरी

NTA NEET Admit Card 2020 Date and time: कल नहीं जारी हो रहे एनटीए नीट के एडमिट कार्ड

NTA NEET Admit Card 2020 Date and time: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) शुक्रवार को नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट के एडमिट कार्ड 27 मार्च को जारी नहीं कर रहा है।  नीट 2020 के लिए एडमिट कार्ड कोरोना वायरस बीमारी के बढ़ते मामलों के कारण देरी से जारी हो सकते हैं। एनटीए इंक्वायरी डेस्क पर बैठे एक अधिकारी ने हिन्दुस्तान टाइम्स वेबसाइट को बताया है कि एनटीए नीट परीक्षा के एडमिट कार्ड शुक्रवार को जारी नहीं हो रहे हैं। पहले के एनटीए नीट शेड्यूल के मुताबिक एडमिट कार्ड शुक्रवार को जारी होने थे। अधिकारी ने यह भी बताया कि एडमिट कार्ड जारी होने की तारीख को लेकर अभी तक कोई फैैसला नहीं लिया गया है।

आपको बता दें कि देश भर के मेडिकल कॉलेजों में चलाए जा रहे एमबीबीएस ( MBBS ) और बीडीएस ( BDS ) कोर्सेस में इसी प्रवेश परीक्षा के जरिए दाखिला होगा। नीट (यूजी) परीक्षा-2020 अंग्रेजी और हिंदी सहित 11 भाषाओं में आयोजित की जाएगी। परीक्षा 03 मई को होगी और रिजल्ट की घोषणा 04 जून 2020 को होगी।

हालांकि इन दिनों मेडिकल एंट्रेंस एग्जाम नीट के अभ्यर्थी परीक्षा तिथि और आगे के शेड्यूल को लेकर काफी कंफ्यूज हैं। कोरोना वायरस के संक्रमण व लॉकडाउन के मद्देनजर जेईई मेन समेत कई एंट्रेंस एग्जाम व सरकारी नौकरी की प्रतियोगी परीक्षाएं स्थगित हो चुकी हैं। सीबीएसई, राजस्थान, एमपी बोर्ड, आईसीएससी समेत कई बोर्डों को अपना संशोधित शेड्यल जारी शेष परीक्षाएं करवानी हैं। लेकिन अभी एनटीए ने NEET UG 2020 परीक्षा को टालने को लेकर कोई घोषणा नहीं की है। शैक्षणिक वर्ष 2020 से,  AIIMS और JIPMER (जवाहरलाल इंस्टीट्यूट ऑफ पोस्टग्रेजुएट मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च) सहित सभी मेडिकल कॉलेजों / संस्थानों में MBBS व BDS कोर्सेज में प्रवेश के लिए NEET अनिवार्य हो गया है। पहले AIIMS और JIPMER के MBBS और BDS कोर्सेज में प्रवेश के लिए अलग-अलग प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाती थी, लेकिन 2020 से यहां भी NEET (राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा) के जरिए ही दाखिला होगा। 
नीट यूजी 2020 की परीक्षा में सफल होने वाले अभ्यर्थियों को मेरिट के आधार पर देशभर के मेडिकल कालेजों में चलाए जा रहे एमबीबीएस और बीडीएस कोर्सों में एडमिशन मिलेगा। 

चूंकि एम्स और JIPMER परीक्षाओं को रद्द कर दिया जाएगा, इसलिए आगामी NEET परीक्षाओं के लिए आवेदकों की संख्या बढ़ना तय है।

तीन विषयों से आएंगे प्रश्न
नीट में उम्मीदवारों को तीन विषयों पर आधारित प्रश्नों के उत्तर देने होते हैं। इन तीन सेक्शनों के अंतर्गत 180 प्रश्न पूछे जाते हैं। इसके लिए तीन घंटे का समय निर्धारित किया गया है। परीक्षा के अंतर्गत फिजिक्स (45), केमिस्ट्र्री (45) व बायोलॉजी (90) से प्रश्न पूछे जाते हैं। बायोलॉजी के सेक्शन में जूलॉजी (45) व बॉटनी (45) से प्रश्न सम्मिलित हैं। सभी प्रश्नों के चार विकल्प दिए होते हैं। उनका स्वरूप बहुविकल्पीय होता है। प्रश्नों का माध्यम हिन्दी व अंगे्रजी दोनों होता है। प्रत्येक प्रश्न के लिए चार अंक निर्धारित हैं।

कहीं से भी आ सकते हैं प्रश्न
इस परीक्षा में प्रश्न हिन्दी व अंग्रेजी दोनों ही माध्यम में पूछे जाएंगे। नीट में पूछे जाने वाले प्रश्नों का पैटर्न 11वीं व 12वीं के सिलबस से होता है। इसलिए छात्रों को अपनी तैयारी उसी के ईद-गिर्द रखनी होती है।

एनसीईआरटी की किताबें सहायक
नीट में जो भी प्रश्न पूछे जाते हैं, वे एनसीईआरटी की किताबों पर ही आधारित होते हैं। इसलिए एनसीईआरटी की किताबों के सभी टॉपिक्स की सही तरीके से तैयारी करें। न्यूमेरिकल: इस सेक्शन में न्यूमेरिकल के प्रश्नों की अधिकता रहती है। मेडिकल के छात्रों को सबसे अधिक परेशानी इन्हीं न्यूमेरिकल्स, फिजिक्स फॉर्मूला व डायग्राम में आती है। फिजिक्स के फॅार्मूले अच्छी तरह से याद होने चाहिए। संभव हो तो इन फॉर्मूला का शॉर्टकट बना लें। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:NTA NEET Admit Card 2020 Date and time: mbbs bds medical entrance exam neet admit card will not releasing 27 march read here latest updates