DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

NTA JEE Main 2019: दोबारा आवेदन करनेवालों को सुधार का मौका नहीं

NTA JEE Main 2 Exam

NTA JEE Main 2019: जेईई मेन की परीक्षा में दुबारा बैठने के इच्छुक विद्यार्थी अपने आवेदन फॉर्म में कोई फेरबदल नहीं कर सकते हैं। ऐसे अभ्यर्थियों को जनवरी वाली परीक्षा के लिए भरे आवेदन की सूचना ही दुबारा देनी होगी। या यू कहें तो खुद-ब-खुद आवेदन करने के समय पुरानी सूचना कंप्यूटर स्क्रीन पर आ जाएगी।

 जेईई मेन करा रही नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के मुताबिक जनवरी की परीक्षा में शामिल होनेवाले अभ्यर्थी अप्रैल की परीक्षा के लिए जब आवेदन करेंगे तो उन्हें पुराने आवेदन फॉर्म और पासवर्ड/जन्मतिथि से लॉगइन करना होगा। वे जैसे ही लॉगइन करेंगे पूर्व में आवेदन के दौरान भरीं सूचनाएं स्क्रीन पर आ जाएंगी, लेकिन अभ्यर्थी उसमें कोई फेरबदल नहीं कर सकते हैं। सिर्फ वे च्वाइस ऑफ कोर्स अर्थात पेपर-1 या पेपर-2 या दोनों भरेंगे। फिर उन्हें भाषा का च्वाइस और सेंटर सिटी का च्वाइस भरना होगा और उसके बाद आवेदन की राशि भुगतान करनी होगी। हालांकि नए अभ्यर्थियों के लिए आवेदन भरने की प्रक्रिया पूर्ववत ही रहेगी। उन्हें चार चरणों में आवेदन करना है। 

NTA JEE Main 2 Exam 2019: जेईई मेन अप्रैल परीक्षा के लिए आवेदन शुरू

आठ फरवरी से भरे जा रहे फॉर्म :
गौरतलब है कि जेईई मेन की अप्रैल में होने वाली परीक्षा के लिए आवेदन आठ फरवरी से ही शुरू हो गया है। सात मार्च तक आवेदन किया जा सकता है। वहीं आवेदन शुल्क आठ मार्च तक जमा किया जा सकता है। इसकी परीक्षा सात से 20 अप्रैल के बीच होनी है। पहले पेपर का रिजल्ट 30 अप्रैल को और दूसरे पेपर का रिजल्ट 15 मई को जारी होगा। 

नॉन आईआईटी वाले दे सकते हैं परीक्षा :
अभ्यर्थियों के लिए एक खास बात यह है कि जो अभ्यर्थी 2018 में किसी नॉन आईआईटी में दाखिला ले लिए हैं, वे भी जेईई एडवांस्ड की परीक्षा में शामिल हो सकते हैं। 

अप्रैल की परीक्षा छोड़ने की कतई न सोचें :
इंजीनियरिंग की तैयारी करानेवाले पार्थ आश्रम के संचालक कुमुद रंजन के अनुसार जनवरी की परीक्षा में अच्छा स्कोर करनेवाले अभ्यर्थी भी अप्रैल की परीक्षा में बैठें अन्यथा उन्हें नुकसान हो सकता है। उनके मुताबिक जेईई जनवरी की परीक्षा में अच्छा करनेवाले अभ्यर्थी जेईई एडवांस्ड पर फोकस करने के लिए अप्रैल की परीक्षा नहीं देने की सोच रहे हैं, लेकिन उन्हें नुकसान हो सकता है, क्योंकि यदि अच्छे स्टूडेंट अप्रैल की परीक्षा नहीं देंगे तो जो अभ्यर्थी उस परीक्षा में बैठेंगे उन्हें परसेंटाइल अच्छा आ सकता। ऐसे में जनवरी की परीक्षा में अच्छा परसेंटाइल लाकर भी रैंक में पिछड़ सकते हैं।

jeemain.nic.in, JEE Main 2 April 2019: यहां पढ़ें नोटिफिकेशन

गणित होगा निर्णायक : 
यदि जेईई मेन में दो अभ्यर्थियों को एक ही रैंक आ जाता है तो गणित निर्णायक भूमिका में होगा। पहले गणित का स्कोर देखा जाएगा। जिसका अधिक स्कोर होगा, उसे अधिक रैंक मिलेगा। फिर भौतिकी का स्कोर देखा जाएगा। इसमें भी स्कोर लड़ने पर रसायन शास्त्र का स्कोर देखा जाएगा। यहां भी रैंक लड़ता है तो अधिक उम्र वाले को ज्यादा रैंक मिलेगा। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:NTA JEE Main 2019: students will not get chance to improve their applications