NTA is preparing examination management system for organising jee main neet and ugc net exam - NEET , JEE Main और UGC NET प्रतियोगी परीक्षाओं के लिये ये प्लान बना रहा है NTA DA Image
19 नबम्बर, 2019|9:23|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

NEET , JEE Main और UGC NET प्रतियोगी परीक्षाओं के लिये ये प्लान बना रहा है NTA

nta is preparing examination management system for organising jee main neet and ugc net exam

देश की बड़ी प्रतियोगी परीक्षाएं आयोजित करने वाली नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) एग्जामिनेशन मैनेजमेंट सिस्टम (सर्विस) बना रही है। इसके जरिये परीक्षाओं की सारी प्रक्रियाएं ऑनलाइन निष्पादित होंगी। जेईई, नीट, नेट आदि परीक्षाओं के लिए बन रहे इस सिस्टम पर एडमिट कार्ड से लेकर रिजल्ट प्रकाशन और शिकायतों के समाधान की पूरी व्यवस्था रहेगी।

ऑनलाइन मिलेंगी ये सुविधाएं 
परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन, एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे, ऑनलाइन आपत्ति दर्ज करा सकेंगे, डाटा करेक्शन व वेरिफिकेशन, परीक्षा प्रबंधन, आंसर की मैनेजमेंट, रिजल्ट की जानकारी, रिपोर्ट एंड डैशबोर्ड, डाटा मॉड्यूल, ग्रीवांस रिड्रेसल मैकेनिज्म, पेमेंट जमा कर सकेंगे
 
- मेडिकल व इंजीनियरिंग की परीक्षाओं की सारी प्रक्रियाएं होंगी ऑनलाइन 
- आगामी परीक्षाओं के लिए की जा रही है तैयारी
 
ये फीचर्स होंगे इस सिस्टम में 
- ऑनलाइन हेल्प, फीडबैक 
- सिंगल साइन ऑन 
- मल्टी लैंग्वेज सपोर्ट
 
परीक्षा के लिए शहरों का चयन कर लिया जाएगा पहले एनटीए के अनुसार, देश के चयनित शहरों व देश के बाहर के कुछ शहरों में प्रवेश परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी।
 
एनटीए की ओर से प्रस्तावित यह सिस्टम सिंगल साइन ऑन फीचर से लैस होगा। यानी अलग-अलग परीक्षाओं के लिए छात्रों को कई यूजर नेम व पासवर्ड को मैनेज करने की जरूरत नहीं होगी।

निजी एजेंसी चयन की प्रक्रिया शुरू 
अभी इसके लिए निजी एजेंसी के चयन की प्रक्रिया की जा रही है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी देशभर में इंजीनियरिंग, मेडिकल, मैनेजमेंट समेत यूजीसी नेट सहित एक दर्जन से अधिक कोर्सों में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षाएं आयोजित करती है। इन परीक्षाओं में एक साल में 80 लाख से अधिक छात्र-छात्राएं शामिल होते हैं। यह सिस्टम इतने छात्रों को ध्यान में रखते हुए बनाया जा रहा है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:NTA is preparing examination management system for organising jee main neet and ugc net exam