Wednesday, January 19, 2022
हमें फॉलो करें :

मल्टीमीडिया

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ करियरNEET 2021: प्रश्न पत्र के हिंदी अनुवाद में कथित त्रुटि की जांच करेगी NTA, अब सुप्रीम कोर्ट में 30 नवंबर को होगी सुनवाई

NEET 2021: प्रश्न पत्र के हिंदी अनुवाद में कथित त्रुटि की जांच करेगी NTA, अब सुप्रीम कोर्ट में 30 नवंबर को होगी सुनवाई

लाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीPriyanka Sharma
Tue, 30 Nov 2021 09:46 AM
NEET 2021: प्रश्न पत्र के हिंदी अनुवाद में कथित त्रुटि की जांच करेगी NTA, अब सुप्रीम कोर्ट में 30 नवंबर को होगी सुनवाई

इस खबर को सुनें

NEET 2021: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने आज सुप्रीम कोर्ट को बताया कि वह NEET परीक्षा में प्रश्न पत्र के हिंदी अनुवाद में कथित त्रुटि की जांच करेगी। आपको बता दें, सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका दायर की गई  थी, जिसमें बताया गया था कि इस साल हुई NEET की परीक्षा में पूछे गए एक प्रश्न का गलत ट्रांसलेशन किया गया था। ऐसे में उम्मीदवारों ने सुप्रीम कोर्ट से अनुरोध  किया है कि वह प्रश्न को हटाए और फिर से परिणाम जारी किया जाए। वहीं अब सुप्रीम कोर्ट ने अगली सुनवाई 30 नवंबर तक के लिए स्थगित कर दी है।

NEET 2021 का आयोजन 12 सितंबर को हुआ था। NEET एकमात्र प्रवेश परीक्षा है जो छात्रों के लिए MBBS और BDS जैसे अंडरग्रेजुएट मेडिकल कोर्सेज में प्रवेश देने के लिए आयोजित की जाती है। इस साल करीब 16 लाख छात्र परीक्षा में शामिल हुए थे। बता दें, अक्टूबर में, दो छात्रों ने बॉम्बे हाईकोर्ट में एक याचिका दायर कर एनटीए को निर्देश देने की मांग की थी कि वे टेस्ट बुकलेट के मिश्रण के कारण उनके लिए फिर से परीक्षा आयोजित करें।

12 सितंबर को NEET के लिए उपस्थित हुए वैष्णवी विजय भोपाल और अभिषेक शिवाजी कापसे ने बॉम्बे हाई कोर्ट के समक्ष एक याचिका दायर की थी जिसमें शिकायत की गई थी कि उन्हें परीक्षा में लिखने के लिए बहुत कम समय मिला, क्योंकि निरीक्षक ने एक गलती की थी, जिसने टेस्ट बुकलेट को छोड़ दिया था।

छह छात्रों की ओएमआर शीट व टेस्ट बुकलेट में गड़बड़ी के कारण सुप्रीम कोर्ट ने एनटीए को दो उम्मीदवारों के लिए नए सिरे से परीक्षा आयोजित करने का निर्देश दिया था। हालांकि, बाद में सुप्रीम कोर्ट ने इस आदेश पर रोक लगा दी और एनटीए को नीट 2021 का रिजल्ट जारी करने और संबंधित छात्रों के लिए योजना तैयार करने को कहा था।एक उम्मीदवार द्वारा एक प्रश्न में हिंदी अनुवाद में त्रुटि की ओर इशारा किया गया है। SC ने सुनवाई 30 नवंबर तक के लिए स्थगित कर दी है।

 

epaper
सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें