ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरNTA DUET 2020 : डीयू प्रवेश परीक्षा में गलत उत्तर पर एक अंक कटेगा

NTA DUET 2020 : डीयू प्रवेश परीक्षा में गलत उत्तर पर एक अंक कटेगा

डीयू में शैक्षणिक सत्र 2020-21 के लिए दाखिला प्रक्रिया चल रही है। प्रवेश परीक्षा आधारित पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए रविवार से प्रवेश परीक्षा शुरू हो रही है, जो 11 सितंबर तक चलेगी। प्रवेश परीक्षा...

NTA DUET 2020 : डीयू प्रवेश परीक्षा में गलत उत्तर पर एक अंक कटेगा
वरिष्ठ संवाददाता ,नई दिल्लीSat, 05 Sep 2020 10:49 AM
ऐप पर पढ़ें

डीयू में शैक्षणिक सत्र 2020-21 के लिए दाखिला प्रक्रिया चल रही है। प्रवेश परीक्षा आधारित पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए रविवार से प्रवेश परीक्षा शुरू हो रही है, जो 11 सितंबर तक चलेगी। प्रवेश परीक्षा में एक गलत उत्तर पर एक अंक कटेगा। इन परीक्षाओं को लेकर नेशनल टेस्टिंग एजेंसी तैयारी पूरी कर ली है। 

24 शहरों में  होगी प्रवेश परीक्षा 
डीयू प्रवेश परीक्षा के लिए एनटीए ने देशभर के 24 शहरों में परीक्षा केंद्र बनाए हैं। इनमें दिल्ली-एनसीआर अहमदाबाद, अमृतसर, देहरादून,  हैदराबाद, कोलकाता, रांची, बेंगलुरु, चेन्नई, इंफाल, मुंबई, श्रीनगर (जम्मू-कश्मीर), भोपाल, जयपुर, नागपुर और त्रिवेंद्रपुरम शामिल हैं।

दो घंटे का होगा एक पेपर
प्रवेश परीक्षा में 100 अंकों वाले दो घंटे के पेपर होंगे। परीक्षा तीन पालियों में होगी। परीक्षा में एक प्रश्न का सही जवाब देने पर 4 अंक मिलेंगे और एक गलत जबाव पर एक अंक कटेगा। परीक्षा में बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे। परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों को मेरिट के आधार पर दाखिला दिया जाएगा। 

नवंबर से शुरू हो सकता है नया शैक्षणिक सत्र : कोरोना की वजह से डीयू की दाखिला प्रक्रिया में इस बार देरी हो रही है। इस कारण इस बार पूरा शैक्षणिक सत्र देरी से शुरू होगा। अभी तक के हालातों को देखते हुए नवंबर के पहले सप्ताह से डीयू में नया शैक्षणिक सत्र श्ुारूकर सकता है।  

इन विषयों की प्रवेश परीक्षा
- बीए ऑनर्स बिजनेस इकनॉमिक्स  
-  बैचलर ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज
-  बैचलर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन
- बीटेक
-  बीए ऑनर्स ह्यूमेनिटीज एंड सोशल साइंसेज
-  बैचलर ऑफ एलिमेंट्री एजुकेशन
-  बैचलर ऑफ साइंस इन फिजिकल -एजुकेशन ,हेल्थ एंड एजुकेशन एन्ड स्पोर्ट्स
- फाइव ईयर इंट्रीग्रेटेड प्रोग्राम इन जर्नलिजम 
-  बीए ऑनर्स इन हिंदुस्तानी म्यूजिक, कर्नाटक म्यूजिक

Virtual Counsellor