ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरराजस्थान में अब बेटियां भी खेलेंगी फुटबॉल एवं क्रिकेट

राजस्थान में अब बेटियां भी खेलेंगी फुटबॉल एवं क्रिकेट

राजस्थान में माध्यमिक शिक्षा विभाग के तत्वावधान में आयोजित होने वाली खेलकूद प्रतियोगिता में 23 नए खेलों को शामिल करने से अब बेटियां भी फुटबाल, क्रिकेट आदि खेल सकेगी। निदेशक माध्यमिक शिक्षा बीकानेर...

राजस्थान में अब बेटियां भी खेलेंगी फुटबॉल एवं क्रिकेट
एजेंसी,जयपुरMon, 13 Sep 2021 06:20 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

राजस्थान में माध्यमिक शिक्षा विभाग के तत्वावधान में आयोजित होने वाली खेलकूद प्रतियोगिता में 23 नए खेलों को शामिल करने से अब बेटियां भी फुटबाल, क्रिकेट आदि खेल सकेगी। निदेशक माध्यमिक शिक्षा बीकानेर द्वारा माध्यमिक शिक्षा विभाग के तत्वावधान में आयोजित होने वाली खेलकूद प्रतियोगिता में 23 नए खेलों को शामिल करने के हाल में आदेश जारी किए गए हैं।

शारीरिक शिक्षक संघ के प्रदेश महामंत्री सुनील शर्मा ने बताया कि नए खेलों को खेल कैलेंडर में जोडने से अब खेलों की संख्या बढ़कर 41 के करीब हो जाएगी। अभी तक केवल 18 खेलों में ही जिला और राज्य व राष्ट्रीय स्तर पर प्रतियोगिताओं का आयोजन होता आया है। शिक्षा विभाग की खेलकूद नियमावली 2005 के अनुसार विभाग में संचालित 18 खेलों के अतिरिक्त राज्य सरकार से प्राप्त स्वीकृति के बाद 23 और खेलों को शामिल किया गया है। इन सभी खेलों के लिए आयु सीमा भी निर्धारित की गई है। 

उल्लेखनीय है कि पूर्व में 18 खेलों में प्रतियोगिता होती आई है, जिसमें जिमनास्टिक, हैडबॉल, हॉकी, जुडो, सॉफ्टबाल, तैराकी, वॉलीबॉल , बैडमिंटन बास्केटबॉल ,खो-खो ,लॉन टेनिस ,टेबल टेनिस ,कबड्डी तीरंदाजी ,एथलेटिक्स आदि शामिल हैं। स्कूली खेल प्रतियोगिता में नए खेल शामिल होंगे उनमें फुटबॉल, कुश्ती एवं क्रिकेट बालिकाओं के लिए जबकि साइकिलिंग, बॉक्सिंग , स्पीड बॉल, शतरंज, नेट बॉल ,बॉल बैडमिंटन , थ्रोबॉल, रोलबॉल , टेनिस वॉलीबॉल ,टेनिस बॉल क्रिकेट ,आस्थे दा अखाड़ा, ताइक्वांडो, कूड़ो, कराटे, वूशू , मलखम, सेपक टकरा, टग ऑफ वार, लगोरी (सतोलिया) और सुपर सेवन क्रिकेट छात्र-छात्राओं दोनों के लिए होंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें