now cbse and icse students are opting government schools - सरकारी स्कूल बन रहे CBSE और ICSE छात्रों की पसंद DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सरकारी स्कूल बन रहे CBSE और ICSE छात्रों की पसंद

अब सरकारी स्कूल भी सीबीएसई और आईसीएसई के विद्यार्थियों की पसंद बनते जा रहे हैं। यह बदलाव इस बार 11वीं के नामांकन में दिख रहा है। बिहार बोर्ड के इंटर नामांकन की प्रथम चयन सूची में निजी विद्यालय के विद्यार्थियों की संख्या अधिक है। चयन सूची के आधार पर जब नामांकन लेने विद्यार्थी स्कूल जा रहे हैं तो यह बात सामने आ रही है। 

स्कूल और कॉलेज प्रशासन की मानें तो प्रथम चयन सूची में जितने भी विद्यार्थियों का नामांकन हुआ है, उसमें 25 से 30 फीसदी छात्र निजी स्कूलों के हैं। यह संख्या पहली बार इतनी अधिक हुई है। पटना जिले की बात करें तो कॉलेज में तो निजी स्कूलों के छात्र 11वीं में नामांकन लेते थे, लेकिन सरकारी स्कूलों में भी नामांकन बढ़ रहा है। बांकीपुर बालिका उच्च विद्यालय, बीएन कॉलेजिएट हाई स्कूल, पटना कॉलेजिएट, मिलर स्कूल हाई स्कूल, पटना हाई स्कूल आदि में सीबीएसई और आईसीएसई बोर्ड के छात्रों ने नामांकन लिया है। इन स्कूलों में अधिकतर सीटें प्रथम चयन सूची के आधार पर ही भर गया है। 

CBSE शेड्यूल के मुताबिक एडमिशन तारीखें तय करे DU : सीबीएसई

विज्ञान और वाणिज्य संकाय में अधिक नामांकन
निजी विद्यालय के अधिकतर छात्र विज्ञान और वाणिज्य संकाय में नामांकन ले रहे हैं। इन दोनों संकाय में नामांकन के लिए ऑनलाइन आवेदन आयें है। बिहार बोर्ड ने इंटर नामांकन के लिए ऑनलाइन आवेदन लिया था। इसमें विज्ञान और वाणिज्य संकाय में निजी विद्यालय के छात्र अधिक आवेदन किये हैं। निजी विद्यालय के छात्र को बिहार बोर्ड ने आवेदन के लिए अलग से समय भी दिया था। 

जब CBSE और CISCE में इंटर कंपार्टमेंट परीक्षा की सुविधा तो फिर UP Board में क्यों नहीं

मीना कुमारी (प्राचार्य, बांकीपुर गर्ल्स स्कूल) ने कहा- अभी प्रथम चयन सूची के आधार पर नामांकन हो रहा है। इसमें जिन छात्राओं का नाम चयन सूची में है, उनमें 30 फीसदी छात्राएं सीबीएसई और आईसीएसई बोर्ड की हैं। पिछली बार दो से तीन फीसदी ही नामांकन हो पाया था।

विजय लक्ष्मी (प्राचार्य, बीएन कॉलेजिएट हाई स्कूल) ने कहा- सीबीएसई और आईसीएसई बोर्ड के विद्यार्थी इस बार अधिक संख्या में आयें हैं। प्रथम सूची का नामांकन अभी लिया जा रहा है। इसमें स्कूल के छात्रों के अलावा निजी स्कूलों के छात्र भी शामिल हैं। 
 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:now cbse and icse students are opting government schools