DA Image
7 जून, 2020|2:56|IST

अगली स्टोरी

UP board exam 2020: यूपी बोर्ड की लाखों उत्तर पुस्तिकाओं की सुरक्षा भगवान भरोसे

up board exam 2020

यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा की लाखों कॉपियों की सुरक्षा भगवान भरोसे है। शासन के आदेश पर सचिव माध्यमिक शिक्षा परिषद नीना श्रीवास्तव ने 18 मार्च को कॉपियों की सुरक्षा के संबंध में कई महत्वपूर्ण निर्देश मूल्यांकन केंद्र के प्रधानाचार्यों को दिए थे। लेकिन उसमें से सबसे महत्वपूर्ण निर्देश यानी सशस्त्र बल की निगरानी में कॉपियों को रखने का अनुपालन ही नहीं हो रहा है। 

जिले के 10 मूल्यांकन केंद्रों में से महज तीन केंद्रों पर ही सुरक्षा बल की निगरानी में कॉपियों को रखा गया है, शेष सात केंद्रों पर सुरक्षा के कोई इंतजाम नहीं है। प्रधानाचार्यों ने अपने स्तर से चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों को तैनात कर रखा है। 

जिले के 10 केंद्रों पर 11,97,117 कॉपियां हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की जांचने के लिए भेजी गई थीं। लेकिन 16 व 17 मार्च को मूल्यांकन के बाद कोरोना के कारण इसे रोक दिया गया था। राजकीय बालिका इंटर कॉलेज की प्रधानाचार्या डॉ. इन्दु सिंह का कहना है कि उन्होंने 18 मार्च को कोतवाली थाना प्रभारी को पत्र लिखकर पुलिस बल देने का अनुरोध किया था, लेकिन अब तक कोई नहीं आया। 

कॉपियों की सुरक्षा के लिए टीचर्स की ड्यूटी लगाई है जो बीच-बीच में थोड़े समय के लिए स्कूल आकर कोठार की व्यवस्था देख रही हैं। वहीं केपी इंटर कॉलेज के प्रधानाचार्य डॉ. योगेंद्र सिंह का कहना है कि मूल्यांकन बंद होने के अगले दिन ही 18 मार्च को जॉर्ज टाउन थाना प्रभारी को पत्र लिखकर पुलिस बल उपलब्ध कराने का अनुरोध किया था, लेकिन कोई नहीं आया। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:No security arrangements at the center of UP board high school and intermediate exam centers