ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरइलाहाबाद विश्वविद्यालय के हिंदू हॉस्टल में इस साल नए छात्रों को ‘नो इंट्री’, जानें कारण

इलाहाबाद विश्वविद्यालय के हिंदू हॉस्टल में इस साल नए छात्रों को ‘नो इंट्री’, जानें कारण

Hindu Hostel of Allahabad University: मदन मोहन मालवीय हिंदू बोर्डिंग सोसाइटी हिंदू छात्रावास का संचालन करता था। इस छात्रावास की हालत काफी जर्जर हो चुकी थी।

इलाहाबाद विश्वविद्यालय के हिंदू हॉस्टल में इस साल नए छात्रों को ‘नो इंट्री’, जानें कारण
Saumya Tiwariसंवाददाता,प्रयागराजMon, 06 Feb 2023 05:44 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

इलाहाबाद विश्वविद्यालय के हिंदू हॉस्टल में छात्रों की इस बार ‘नो इंट्री’ है। इन दिनों छात्रावास में मरम्मत का काम चल रहा है। इसलिए इस सत्र में हॉस्टल में नव प्रवेशियों को कमरे आवंटित नहीं किए जाएंगे। मरम्मत होने के बाद शैक्षिक सत्र 2023-24 में प्रवेश लेने वाले छात्रों को कमरे आवंटित किए जाएंगे। मरम्मत का कार्य पूरा होने के बाद हिन्दू हॉस्टल में विश्वविद्यालय के जेके इंस्टीट्यूट एवं विज्ञान संकाय के छात्रों को कमरे आवंटित किए जाएंगे। इससे विज्ञान परिसर के छात्रों को सुविधा होगी। इसके संचालन के लिए अधीक्षक और सहायक अधीक्षक की तैनाती जरूर कर दी गई है।

मदन मोहन मालवीय हिंदू बोर्डिंग सोसाइटी हिंदू छात्रावास का संचालन करता था। इस छात्रावास की हालत काफी जर्जर हो चुकी थी। इसलिए वर्ष 2021 के अंत में सोसाइटी ने इस छात्रावास को एक रुपये की लीज पर 29 साल 11 महीने के लिए इलाहाबाद विश्वविद्यालय को सौंप दिया था। इविवि प्रशासन ने यह निर्णय लिया था कि यह छात्रावास विज्ञान संकाय के नजदीक है, ऐसे में इसके 184 कमरों में से 100 कमरे जेके इंस्टीट्यूट के छात्रों और 84 सीट बीएससी के छात्रों को आवंटित की जाएगी। इसको लेकर इविवि प्रशासन ने छात्रावास के कायाकल्प करना शुरू किया है।

पीसीबी में 64 सीटों पर आवंटन कल होगा

पीसीबी छात्रावास में बची हुई 64 सीटों पर आवंटन मंगलवार को किया जाएगा। कटऑफ जारी किया जा चुका है। अधीक्षक सुजीत कुमार सिंह ने बताया कि मंगलवार को काउंसिलिंग के लिए नहीं आने वाले पुन मौका नहीं दिया जाएगा।

हिंदू हॉस्टल में अभी में मरम्मत एवं रखरखाव चल रहा है, अत इस सत्र में इसमें कमरे आवंटित नहीं किए जाएंगे। रखरखाव की प्रक्रिया पूरी होने पर इसमें विश्वविद्यालय के जेके इंस्टीट्यूट एवं विज्ञान संकाय के छात्रों को आवंटन किया जाएगा। जिससे विज्ञान परिसर के छात्रों को सुविधा होगी। प्रो. जया कपूर, पीआरओ, इविवि

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें