DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

NIOS exam: चुनाव के कारण एनआईओएस ने परीक्षा की बदली तिथि

tet exam

लोकसभा चुनाव के कारण एनआईओएस (नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग) ने 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षा की तिथि में बदलाव किया है। एनआईओएस ने उन सभी तिथियों की परीक्षा को आगे बढ़ा दिया है, जो चुनाव वाले दिन होने थे।

इनमें 11, 18, 23, 29 अप्रैल और 6 मई की तिथि शामिल हैं। ज्ञात हो कि एनआईओएस की 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षा चार अप्रैल से चार मई तक निर्धारित थी। परीक्षा हर दिन होनी थी, लेकिन चुनाव की तिथि घोषित होने के बाद चुनाव वाले दिन की तिथि में बदलाव कर दिया गया है। 

एनआईओएस के क्षेत्रीय निदेशक परमप्रीत सिंह ने बताया कि चुनाव के कारण तिथि में बदलाव किया गया है, क्योंकि चुनाव के दिन छुट्टियां रहती हैं। वह दिन हमारे मताधिकार के प्रयोग का दिन होता है। ज्ञात हो कि 10वीं और 12वीं परीक्षा में इस बार एक लाख के लगभग परीक्षार्थी शामिल होंगे। परीक्षा फॉर्म भराया जा चुका है। 

इसमें नियमित के साथ केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) या दूसरे बोर्ड में एक दो विषय में फेल परीक्षार्थी भी शामिल होंगे। 

बिहार संस्कृत शिक्षा बोर्ड की ओर से ली जाने वाली मध्यमा की परीक्षा अब लोकसभा चुनाव के बाद ही होगी। बोर्ड अध्यक्ष डॉ. भारती मेहता ने बताया कि 2018 बोर्ड रिजल्ट की तैयारी चल रही है। 2019 के लिए परीक्षा फॉर्म भराने की तिथि जल्द जारी की जायेगी। इसके बाद परीक्षा की तैयारी शुरू होगी। अप्रैल और मई में चुनाव होने के कारण अब जून में ही परीक्षा ली जा सकेगी। 

मदरसा बोर्ड द्वारा 14 मार्च से ऑनलाइन परीक्षा फॉर्म भराना शुरू हुआ। 30 मार्च तक परीक्षा फॉर्म भराया जायेगा। इसके बाद परीक्षा की तैयारी होगी। चूंकि अप्रैल के दूसरे सप्ताह से ही लोकसभा चुनाव शुरू है। इसमें सारे मदरसों के शिक्षकों को लगाया जायेगा। इस कारण वीक्षक के रूप में दिक्कत हो सकती है। मई में रमजान का महीना है। इस कारण अब रमजान के बाद ही फोकानिया और मौलवी की परीक्षा की तिथि जारी की जायेगी। बोर्ड के शैक्षणिक निदेशक नुरुल इस्लाम ने बताया कि अभी परीक्षा फॉर्म भराना शुरू हुआ है। परीक्षा तिथि के बारे में अभी निर्णय नहीं लिया गया है। .

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:NIOS exam: NIOS changed date of exam due to election