ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरNIOS 10th 12th Exam 2020: एनआईओस 10वीं 12वीं की परीक्षाएं रद्द, असेसमेंट स्कीम से जारी होगा रिजल्ट

NIOS 10th 12th Exam 2020: एनआईओस 10वीं 12वीं की परीक्षाएं रद्द, असेसमेंट स्कीम से जारी होगा रिजल्ट

NIOS 10th 12th Exam 2020:  राष्ट्रीय मुक्त विद्यालय शिक्षा संस्थान (एनआईओएस) ने मार्च 2020 के लिए निर्धारित माध्यमिक और उच्च माध्यमिक पाठ्यक्रमों के लिए अपनी परीक्षाएं अब रद्द कर दी हैं। मानव...

NIOS 10th 12th Exam 2020: एनआईओस 10वीं 12वीं की परीक्षाएं रद्द, असेसमेंट स्कीम से जारी होगा रिजल्ट
एजेंसी,नई दिल्लीFri, 10 Jul 2020 06:20 PM
ऐप पर पढ़ें

NIOS 10th 12th Exam 2020:  राष्ट्रीय मुक्त विद्यालय शिक्षा संस्थान (एनआईओएस) ने मार्च 2020 के लिए निर्धारित माध्यमिक और उच्च माध्यमिक पाठ्यक्रमों के लिए अपनी परीक्षाएं अब रद्द कर दी हैं। मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ रमेश पोखरियाल 'निशंक' ने इसकी घोषणा करते हुए शुक्रवार को कहा “जिस प्रकार अभी तक हमने अपने सभी निर्णय छात्रों के स्वास्थ्य एवं उनके हितों को ध्यान में रखते हुए लिए हैं, उसी प्रकार एनआईओएस से पढ़ने वाले छात्रों के स्वास्थ्य एवं हितों को ध्यान में रखते हुए हमने ये परीक्षाएं रद्द करने का निर्णय लिया है। मैं एक बार फिर सभी छात्रों एवं अभिभावकों को विश्वास दिलाना चाहता हूं कि भारत सरकार एवं मानव संसाधन विकास मंत्रालय सभी छात्रों के भविष्य को सुरक्षित रख कर ही काम करेगा।”

मूल्यांकन योजना के आधार पर आएगा रिजल्ट
इससे पहले ये परीक्षाएं कोरोना संकट के मद्देनज़र मार्च से आगे बढ़ा कर 17 जुलाई के लिए निर्धारित कर दी गईं थीं। इसके अलावा प्रायोगिक परीक्षाएं भी बीच में ही रोक दी गईं थी। छात्रों के स्वास्थ्य और उनके हितों को ध्यान में रखते हुए एनआईओएस की सक्षम समिति द्वारा मूल्यांकन योजना के आधार पर छात्रों का मूल्यांकन किया जायेगा।

इस परीक्षा के लिए 3.67 लाख से अधिक छात्रों ने पंजीकरण कराया था। सीनियर सेकेंडरी (12वीं) परीक्षा के लिए 2.10 लाख छात्रों ने पंजीकरण किया था और माध्यमिक स्तर (10वीं) की परीक्षा के लिए 1.5 लाख से अधिक छात्रों ने पंजीकरण कराया था।

स्कोर इम्प्रूवमेंट के लिए दे सकेंगे दोबारा परीक्षा
इसके अलावा एनआईओएस ने छात्रों को प्रदर्शन बेहतर करने के लिए अगली  परीक्षाओं या ऑन डिमांड परीक्षा देने का विकल्प भी दिया है। ये परीक्षाएं तब आयोजित की जाएँगी जब स्थितियां अनुकूल होंगी।

इस संबंधी सभी जानकारी एनआईओएस की वेबसाइट पर उपलब्ध है।
 

Virtual Counsellor