ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News करियरनया नियम! पॉलीटेक्निक में इस बार शून्य अंक वालों के लिए प्रवेश नहीं

नया नियम! पॉलीटेक्निक में इस बार शून्य अंक वालों के लिए प्रवेश नहीं

उत्तर प्रदेश प्रावधिक शिक्षा परिषद ने इस बार पॉलीटेक्निक की प्रवेश प्रक्रिया से जुड़े नियमों में बदलाव किया है। राज्यभर में पॉलीटेक्निक संस्थानों में दाखिले के लिए होने वाली प्रवेश परीक्षा के लिए करीब

नया नियम! पॉलीटेक्निक में इस बार शून्य अंक वालों के लिए प्रवेश नहीं
Alakha Singhकार्यालय संवाददाता,लखनऊThu, 30 May 2024 10:46 AM
ऐप पर पढ़ें

उत्तर प्रदेश के पॉलीटेक्निक संस्थानों में प्रवेश नियमों में बदलाव किया गया है। सत्र 2024-25 से प्रवेश परीक्षा में शून्य अंक पाने वाले अभ्यर्थी को किसी भी पॉलीटेक्निक संस्थान में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। प्रवेश परीक्षा में कम से कम चार अंक लाना अनिवार्य होगा। चार अंक या इससे अधिक वाले ही अभ्यर्थी काउंसिलिंग में शामिल हो सकेंगे। प्रावधिक शिक्षा परिषद ने प्रवेश परीक्षा शेड्यूल भी जारी कर दिया है। अभी तक काउंसिलिंग में शामिल होने के लिए न्यूनतम अर्हता प्रवेश परीक्षा में शामिल होना ही था। नंबर चाहे जितने मिले, प्रवेश परीक्षा में यदि शामिल हैं तो उन्हें काउंसिलिंग में शामिल होने का मौका मिल जाता था और सीटें खाली होने पर शून्य अंक वालों का दाखिला भी हो जाता था। पॉलीटेक्निक के आगामी सत्र से नए प्रवेश नियम लागू किए हैं।

प्रवेश परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थी को कम से कम एक सवाल का सही जवाब देना होगा। प्रवेश परीक्षा में एक सवाल चार अंक का होता है। पॉलीटेक्निक संस्थानों में नए सत्र में प्रवेश के लिए 10 मई तक करीब 3.5 लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है।

13 जून से प्रवेश परीक्षा, एक जुलाई को रिजल्ट
पॉलीटेक्निक संस्थानों में प्रवेश के लिए प्रवेश परीक्षा की तारीखों की घोषणा कर दी गई है। प्रवेश परीक्षा 13 से 20 जून तक होगी। ऑनलाइन होने वाली प्रवेश परीक्षा में साढ़े तीन लाख से अधिक छात्र शामिल होंगे। बोर्ड की ओर से जारी पत्र में बताया गया है कि मुख्य रूप से प्रवेश परीक्षा 13 से 18 जून तक होगी। 19 और 20 जून को आरक्षित दिवस के रूप में रखा गया है। 21 से 23 जून के बीच आपत्तियां प्राप्त कर उसका मिलान किया जाएगा। इसके बाद एक जुलाई को इसका रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा। इसके साथ ही ग्रुप ए इंजीनियरिंग, ग्रुप ई-1, ई-2 ग्रुप डिप्लोमा इन फार्मेसी के साथ, ए, बी, सी, डी, एफ जी, आई, एच और ग्रुप के की परीक्षाएं ऑनलाइन होगी जबकि ग्रुप एल में दाखिला इंटरव्यू के आधार पर होगा।
 

Virtual Counsellor