DA Image
Friday, December 3, 2021
हमें फॉलो करें :

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ करियरमहर्षि विश्वविद्यालय में अमेरिकी संस्थान के साथ नए ऑनलाइन कोर्स

महर्षि विश्वविद्यालय में अमेरिकी संस्थान के साथ नए ऑनलाइन कोर्स

कार्यालय संवाददाता,नोएडाYogesh Joshi
Wed, 22 Sep 2021 10:27 PM
महर्षि विश्वविद्यालय में अमेरिकी संस्थान के साथ नए ऑनलाइन कोर्स

महर्षि विश्वविद्यालय के सेक्टर-110 स्थित कैंपस में बुधवार को अमेरिका के प्रिंसटन हाइव एजुकेशनल ऑर्गनाइजेशन और महर्षि यूनिवर्सिटी ऑफ इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी (एमयूआईटी) के बीच एमओयू हुआ। इसके तहत महर्षि विश्वविद्यालय में दीवाली से पहले नए ऑनलाइन कोर्स शुरू होंगे, जिसे देश-विदेश के कोई भी छात्र कर सकेंगे। इनमें तीन महीने से लेकर 11 महीने तक के कोर्स शामिल हैं।

इस मौके पर एमयूआईटी के निदेशक (प्लानिंग एंड इम्प्लीमेंटेशन) दिनेश पाठक ने कहा कि यह कोर्स छात्रों और अन्य लोगों को इंडस्ट्री और कॉरपोरेट जगत की जरूरतों को ध्यान में रखकर शुरू किए जा रहे हैं। प्रिंसटन हाइव एजुकेशनल ऑर्गनाइजेशन के भारत में सलाहकार अनिल कुमार ने बताया कि एमयूआईटी के साथ एमओयू करने के साथ ही अलग-अलग नए डिप्लोमा कोर्स शुरू करने की तैयारी है। यह कोर्स फॉरेंसिक, डाटा साइंस, एनिमेशन, लॉ, हेल्थ केअर, फाइनेंस और इंडिस्ट्रयल आदि विषयों से जुड़े हैं।

प्रिंसटन हाइव के निदेशक (कम्युनिकेशन) एवेरी मैयून ने बताया कि दुनिया भर से कोई भी छात्र या लोग यह कोर्स ऑनलाइन शुरू कर सकते हैं। इनके लिए उम्र सीमा नहीं है। परीक्षा भी ऑनलाइन होगी। प्रिंसटन हाइव के ऑपेरशन और साइबर सुरक्षा विशेषज्ञ के निदेशक डेविड मैकडरमट के कहा कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस ऐसी तकनीक है जिसके जरिए अल्गोरिदम सीखने, पहचानने, समस्या-समाधान, भाषा, लॉजिकल रीजनिंग, डिजिटल डेटा प्रोसेसिंग, बायोइंफार्मेटिक्स और मशीन बायोलॉजी को आसानी से समझा जा सकता है।

इस मौके पर एमयूआईटी के वित्त अधिकारी वरुण श्रीवास्तव, नील महापात्रा, प्रिंट व डिजिटल के संपादक अजय कश्यप आदि उपस्थित रहे।

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें