ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ करियरनई शिक्षा नीति : सिलेबस व कोर्स बदलने की तैयारी, शिक्षा मंत्री ने NCF पर लोगों से मांगे सुझाव

नई शिक्षा नीति : सिलेबस व कोर्स बदलने की तैयारी, शिक्षा मंत्री ने NCF पर लोगों से मांगे सुझाव

राष्ट्रीय पाठ्यक्रम के प्रारूप में बदलाव को लेकर केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने देश भर के नागरिकों से सुझाव मांगा है। इसके लिए एनसीईआरटी की ओर से कराए जा रहे एनसीएफ सर्वेक्षण में भाग लेने

नई शिक्षा नीति : सिलेबस व कोर्स बदलने की तैयारी, शिक्षा मंत्री ने NCF पर लोगों से मांगे सुझाव
Pankaj Vijayलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीWed, 17 Aug 2022 09:24 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

राष्ट्रीय पाठ्यक्रम के प्रारूप में बदलाव को लेकर केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने देश भर के नागरिकों से सुझाव मांगा है। इसके लिए एनसीईआरटी की ओर से कराए जा रहे एनसीएफ सर्वेक्षण में भाग लेने और बाद में कोर्स, सिलेबस और अध्ययन सामग्री के डिजाइन में मदद को कहा है। राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 ने चार क्षेत्रों स्कूली शिक्षा, प्रारंभिक बचपन देखभाल और शिक्षा, शिक्षक शिक्षा व वयस्क शिक्षा में एनसीएफ के विकास की सिफारिश की है।

केंद्रीय शिक्षा मंत्री प्रधान ने कहा कि राष्ट्रीय पाठ्यचर्या की रूपरेखा को अब ऐसे डिजाइन करना है जिससे सबको बराबर लाभ हो। शिक्षा मंत्रालय ने राष्ट्रीय पाठ्यचर्या की रूपरेखा को समाज का एक दस्तावेज बताते हुए इस पर बच्चों के माता-पिता को सुझाव देने की अपील की है। इसके लिए ‘नए भारत का नया पाठ्यक्रम’ मुहिम की शुरुआत की गई है। शिक्षा मंत्रालय ने कहा, राष्ट्रीय पाठ्यचर्या की रूपरेखा तैयार करने व बाद में परामर्श सर्वेक्षण के माध्यम से जनता के सुझाव आमंत्रित किए गए हैं।

epaper