ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरबिहार के 60 आईटीआई में अगस्त-सितम्बर से शुरू होंगे नए कोर्स, सरकारी आईटीआई में रोबोट, ड्रोन की पढ़ाई नए सत्र से

बिहार के 60 आईटीआई में अगस्त-सितम्बर से शुरू होंगे नए कोर्स, सरकारी आईटीआई में रोबोट, ड्रोन की पढ़ाई नए सत्र से

राज्य के 60 सरकारी आईटीआई (औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान) में इस साल नए सत्र से रोबोट, ड्रोन जैसे अत्याधुनिक पाठ्यक्रमों की पढ़ाई शुरू होगी। औद्योगिक ईकाईयों की मौजूदा जरूरतों के अनुसार आईटीआई में पढ़ाई

बिहार के 60 आईटीआई में अगस्त-सितम्बर से शुरू होंगे नए कोर्स, सरकारी आईटीआई में रोबोट, ड्रोन की पढ़ाई नए सत्र से
Anuradha Pandeyहिन्दुस्तान ब्यूरो,पटनाMon, 06 Feb 2023 09:47 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

राज्य के 60 सरकारी आईटीआई (औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान) में इस साल नए सत्र से रोबोट, ड्रोन जैसे अत्याधुनिक पाठ्यक्रमों की पढ़ाई शुरू होगी। औद्योगिक ईकाईयों की मौजूदा जरूरतों के अनुसार आईटीआई में पढ़ाई के लिए टाटा टेक की ओर से आधारभूत संरचना का काम किया जा रहा है। श्रम संसाधन विभाग की कोशिश है कि नए सत्र यानि अगस्त-सितम्बर से 60 आईटीआई में अत्याधुनिक ट्रेड में प्रशिक्षण शुरू हो जाए। 
देश में कर्नाटक के बाद बिहार दूसरा राज्य है, जिसने आईटीआई को अपग्रेड करने का निर्णय लिया है। अभी 60 आईटीआई में काम चल रहा है। अगले चरण में बाकी बचे 89 आईटीआई को अपग्रेड किया जाएगा। अधिकारियों के अनुसार नए सत्र में प्रशिक्षुओं को 23 नए तकनीक के उन्नत व्यापार पाठ्यक्रमों की सुविधा प्रदान की जाएगी। कुल परियोजना के तहत 4,606 करोड़ का निवेश होगा। विभाग की कोशिश है कि चयनित सभी 60 आईटीआई को सेंटर ऑफ एक्सिलेंस जल्द बना लिया जाए ताकि बाकी 89 आईटीआई को विकसित करने का काम शुरू किया जा सके। सेंटर ऑफ एक्सिलेंस बनाने में टाटा टेक 16 कंपनियों से सहयोग ले रही है।
प्रशिक्षुओं को यह होगा लाभ
छात्रों को देश-दुनिया की मौजूदा तकनीक के आधार पर प्रशिक्षण मिलेगा। विशेषकर उद्योग 4.0 की जरूरतों के आधार पर तैयार पाठ्यक्रमों में प्रशिक्षण की सुविधा मिलेगी। सेंटर ऑफ एक्सिलेंस बनने के बाद आईटीआई से निकलने वाले छात्रों को रोजगार पाने में सहूलियत होगी। अभी इन पाठ्यक्रमों के नहीं होने से आईटीआई के छात्र सरकारी नौकरी की ओर अधिक रुख किया करते हैं। नौकरी नहीं होने की स्थिति में स्वरोजगार का सहारा लेना पड़ता है। नए पाठ्यक्रमों से प्रशिक्षुओं को उद्योग जगत में आसानी से रोजगार मिलेगा। इससे राज्य का प्रौद्योगिकी परिदृश्य भी बदलेगा।  
इन विषयों की होगी पढ़ाई : उन्नत केंद्र उद्योग 4.0, उत्पाद डिजाइन और विकास, उत्पाद सत्यापन और आभासी विश्लेषण, कारीगरों और हस्तशिल्प के लिए डिजाइन, एडिटिव मैन्युफैक्चरिंग ( थ्री डी प्रिंटिंग), आधुनिक ऑटोमोटिव रखरखाव मरम्मत, बैटरी इलेक्ट्रिक वाहन प्रशिक्षण, आईओटी से संबंधित जो अत्याधुनिक क्षेत्रों में अपस्किलिंग की सुविधा प्रदान करेंगे और डिजिटल इंस्ट्रुमेंटेशन, एचएमआई के साथ प्रक्रिया नियंत्रण और स्वचालन, पीएलसी स्काडा, उन्नत विनिर्माण और प्रोटोटाइप, वेल्डिंग के साथ औद्योगिक रोबोटक्सि, एआई-आधारित वर्चुअल वेल्डिंग और पेंटिंग, उन्नत नलसाजी, डिजिटल मीटर, कृषि और बागवानी, सभी केंद्र संचार, ई-लर्निंग प्लेटफॉर्म आदि।   

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें