ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News करियरNEET-UG results 2024: 1500 स्टूडेंट्स के लिए NEET UG री एग्जाम देना ऑप्शनल, नोटिस भी जल्द होने वाला है जारी

NEET-UG results 2024: 1500 स्टूडेंट्स के लिए NEET UG री एग्जाम देना ऑप्शनल, नोटिस भी जल्द होने वाला है जारी

NEET-UG results 2024: एनटीए ने कोर्ट को सूचित किया कि 1,563 NEET-UG 2024 उम्मीदवारों के स्कोर अमान्य कर दिए गए हैं। एनटीए ने यह भी बताया कि इन उम्मीदवारों के लिए दोबारा परीक्षा 23 जून को होगी,

NEET-UG results 2024: 1500 स्टूडेंट्स के लिए NEET UG री एग्जाम देना ऑप्शनल, नोटिस भी जल्द होने वाला है जारी
neet
Anuradha Pandeyलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीThu, 13 Jun 2024 08:46 PM
ऐप पर पढ़ें

सुप्रीम कोर्ट में आज NEET-UG 2024 को रद्द करने और दोबारा परीक्षा के लिए याचिकाओं पर सुनवाई हुई। सुनवाई के दौरान एनटीए ने कोर्ट को सूचित किया कि 1,563 NEET-UG 2024 उम्मीदवारों के स्कोर अमान्य कर दिए गए हैं। एनटीए ने यह भी बताया कि इन उम्मीदवारों के लिए दोबारा परीक्षा 23 जून को होगी, जिसके रिजल्ट और काउंसलिंग 30 जून तक आने की उम्मीद है। आज कोर्ट में जो सुनवाई हुई उसमें ग्रेस मार्क्स देने में कथित विसंगतियों के कारण NEET UG 2024 परीक्षा को रद्द करने और दोबारा परीक्षा आयोजित करने की मांग करने वाली तीन याचिकाएं थीं। आपको बता दें कि कोर्ट ने भी यह साफ कर दिया है कि सिर्फ ग्रेस मार्क्स मिलने वाले उम्मीदवारों की नीट परीक्षा ही दोबारा आयोजित की जाएगी। 

जल्द नोटिस, रीएग्जाम देना ऑप्शनल 
आ हा जा रहा है कि इसके लिए एनटीए जल्द से जल्द नोटिफिकेशन जारी कर सकती है। स्टूडेंट्स को यह भी बता दें कि री एग्जाम ऑप्शनल है। एग्जाम अथॉरिटी ने साफ कर दिया है कि जो री टेस्ट नहीं देना चाहते, उनके लिए पिछले अंक ही माने जाएंगे, लेकिन उनमें ग्रेस मार्क्स को नहीं जोड़ा जाएगा।

क्या था शिक्षा मंत्री का रिएक्शन
 नीट रिजल्ट में ग्रेस मार्क्स के मामले में एनटीए के फैसले के बाद केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान का भी बयान सामने आया है। उन्होंने बोला कि हमने कोर्ट में अपना पक्ष रखा है। नीट परीक्षा के लीक होने के कोई सबूत नहीं मिले हैं।  उन्होंने कहा कि नीट एग्जाम में कोई भ्रष्टाचार नहीं हुआ है। NEET परीक्षा में इस साल 24 लाख छात्र परीक्षा में शामिल हुए हैं। सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई चल रही है और यह मामला लगभग 1,500 छात्रों से संबंधित है। सरकार कोर्ट को जवाब देने के लिए तैयार है। एनटीए देश की तीन बड़ी परीक्षाएं जेईई, नीट और सीयूईटी आयोजित करवाता है। जो इसमें जिम्मेदार होंगे, उन पर कार्रवाई की जाएगी।



 

Virtual Counsellor