ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News करियरNEET UG:NTA के कामकाज की समीक्षा के लिए बना पैनल स्टूडेंट्स से भी मांगेगा सुझाव

NEET UG:NTA के कामकाज की समीक्षा के लिए बना पैनल स्टूडेंट्स से भी मांगेगा सुझाव

NTA :नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) में सुधार की समीक्षा के लिए सरकार द्वारा बनाया गया सात मैंबर्स का पैनल सबसे पहले स्टूडेंट्स और अभिभावकों से सुझाव मांगेगा। पैनल के अध्यक्ष के राधाकृष्णन ने कहा कि पै

NEET UG:NTA के कामकाज की समीक्षा के लिए बना पैनल स्टूडेंट्स से भी मांगेगा सुझाव
-2020
Anuradha Pandeyफरिहा इफ्तिखार,नई दिल्लीTue, 25 Jun 2024 12:20 PM
ऐप पर पढ़ें

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) में सुधार की समीक्षा के लिए सरकार द्वारा बनाया गया सात मैंबर्स का पैनल सबसे पहले स्टूडेंट्स और अभिभावकों से सुझाव मांगेगा। पैनल के अध्यक्ष के राधाकृष्णन ने कहा कि पैनल स्टूडेंट्स और पैरेंट्स से उनकी दिक्कतों के बारे में पूछेगा और सुझाव मांगेगा, जिससे देश में एंट्रेस एग्जाम का ऐसा सिस्टम बनाया जाए जो मजबूत हो और जिसमें छेड़छाड़ की कोई गुंजाइश न हो।

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) और इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (आईआईटी)-कानपुर के बोर्ड ऑफ गवर्नर्स (बीओजी) के अध्यक्ष के तौर पर काम कर चुके राधाकृष्णन इस पैनल के अध्यक्ष हैं।  उनकी अध्यक्षता में सात मैंबर्स का पैनल सुधार पर सिफारिशें करेगा। इसके अलावा पूरे एग्जाम प्रोसेस तंत्र, डेटा सिक्योरिटी प्रोटोकॉल में सुधार और एनटीए के स्ट्रक्चर और काम करने के तरीके में बदलाव के लिए सिफारिशें देगा। इसे दो महीने के अंगर अपनी रिपोर्ट मंत्रालय को देनी है।

पैनल की पहली मीटिंग आईआईटी पैंपस में सोमवार को हुई।  राधाकृष्णन ने कहा कि पैनल पैरेंट्स और स्टूडेंट्स से बात करेगा और उनसे भी इनपुट लेगा। उन्होंने यह भी कहा कि हमारी अगली प्राथमिकता जल्द से जल्द टेस्ट कराने के लिए मजबूत सिस्टम बनाने की है। इसके अलावा सिस्टम अच्छी तरह से टैंपर प्रूफ भी होना चाहिए। उनके अनुसार एग्जाम के लिए ऐसा सिस्टम हो जिसमें जीरों फीसदी भी गलती की गुंजाइश न हो। इसके अलावा सिस्टम पर्याप्त लचीलेपन के साथ स्टूडेंट्स की दिक्कतों और तनाव को कम करने वाला हो। 

अधिकारियों के अनुसार, समिति को पहली बैठक के दौरान एंट्रेंल परीक्षाओं के संचालन में एजेंसी द्वारा अपनाई जाने वाली वर्तमान प्रक्रिया, एजेंसी की तकनीकी विशेषज्ञता और नीट-यूजी और यूजीसी-नेट के दौरान देखी गई अनियमितताओं की हालिया घटनाओं के बारे में जानकारी दी गई। 

 

Virtual Counsellor