ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरNEET UG : नीट परीक्षा केंद्रों को लेकर NTA का यूटर्न, नोटिफिकेशन में बदलाव, अब मिलेगा करेक्शन का मौका

NEET UG : नीट परीक्षा केंद्रों को लेकर NTA का यूटर्न, नोटिफिकेशन में बदलाव, अब मिलेगा करेक्शन का मौका

NEET UG 2024 : एनटीए ने मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट को विदेशों में न कराए जाने के अपने फैसले पर यूटर्न ले लिया है। एनटीए ने नीट नोटिफिकेशन में कहा था कि एग्जाम विदेशों में नहीं कराया जाएगा।

NEET UG : नीट परीक्षा केंद्रों  को लेकर NTA का यूटर्न, नोटिफिकेशन में बदलाव, अब मिलेगा करेक्शन का मौका
Pankaj Vijayलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीWed, 21 Feb 2024 01:56 PM
ऐप पर पढ़ें

NEET UG 2024 : नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ( एनटीए ) ने मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट को विदेशों में न कराए जाने के अपने फैसले पर यूटर्न ले लिया है। एनटीए ने नीट नोटिफिकेशन में कहा था कि एग्जाम विदेशों में नहीं कराया जाएगा। लेकिन अब नोटिस जारी कर रहा है कि नीट परीक्षा विदेश के 14 शहरों में आयोजित होगी। जो छात्र पहले ही नीट यूजी आवेदन पत्र 2024 भर चुके हैं, वे करेक्शन विंडो खुलने के दौरान अपने एग्जाम सेंटर बदल सकेंगे। विदेश में रहने वाले अभ्यर्थी भी इस दौरान अपने परीक्षा केंद्र विदेश के शहरों में बदल सकेंगे हालांकि इसके लिए उन्हें पहले से अलग फीस देनी होगी। विदेश से जो अभ्यर्थी फ्रेश आवेदन करने वाले हैं, वे आवेदन प्रक्रिया के दौरान ड्रॉप डाउन मेन्यू से अपनी पंसद का देश और शहर चुन सकते हैं। उन्हें तय फीस का भुगतान कर आवदेन सब्मिट करना होगा। नीट यूजी के लिए 09 मार्च, 2024 तक आवेदन किया जा सकता है। 

इन शहरों में बने हैं सेंटर 
इन शहरों में बने हैं सेंटर 
कुवैत- कुवैत शहर
संयुक्त अरब अमीरात- दुबई,
संयुक्त अरब अमीरात- अबू धाबी
संयुक्त अरब अमीरात- शारजाह
थाईलैंड- बैंकॉक
श्रीलंका- कोलंबो
कतर- दोहा
नेपाल- काठमांडू
मलेशिया- कुआलालंपुर
ओमान - मस्कट
नाइजीरिया- लागोस
सऊदी अरब रियाद
सिंगापुर, सिंगापुर
बहरीन - मनामा

नीट परीक्षा का आयोजन 5 मई 2024 को होगा जबकि रिजल्ट की घोषणा 14 जून 2024 को होगी। नीट के जरिए ही देश के तमाम मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस, बीडीएस, बीएएमस, बीएचएमस, बीयूएमस और अन्य विभिन्न अंडर ग्रेजुएट मेडिकल कोर्सेज में दाखिला होता है। इसके अलावा मिलिट्री नर्सिंग सर्विस (एमएनएस) के लिए भी अभ्यर्थी नीट यूजी परीक्षा के मार्क्स के जरिए आर्म्ड फोर्सेज मेडिकल सर्विस हॉस्पिटल के बीएससी नर्सिंग कोर्स में एडमिशन ले सकेंगे। 

नीट का पेपर 720 नंबर का होगा जिसमें फिजिक्स, केमिस्ट्री, बॉटनी और जूलॉजी चारों विषयों से 180-180 नंबर के प्रश्न आएंगे। चारों विषयों से 50-50 प्रश्न होंगे। 

योग्यता नियम बदले, बिना बायोलॉजी वाले भी कर सकते हैं आवेदन
योग्यता- अंग्रेजी , फिजिक्स, केमेस्ट्री, बायोलॉजी / बायो टेक्नोलॉजी विषयों संग 12वीं पास आवेदन कर सकते हैं। अंग्रेजी , फिजिक्स, केमेस्ट्री, बायोलॉजी / बायो टेक्नोलॉजी मेन विषयों के तौर पर पढ़े हों।

इस बार इन्हें भी परीक्षा में बैठने की अनुमति
- नीट 2024 की पात्रता के नियमों के मुताबिक ऐसे छात्र जिन्होंने 12वीं में फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथमेटिक्स को कोर विषयों के तौर पर पढ़ा है और उनका बायोलॉजी या फिर बायोटेक्नोलॉजी दोनों में से कोई भी एडिश्नल विषय रहा है, वे एमबीबीएस एंट्रेंस एग्जाम में बैठ सकते हैं। ये अभ्यर्थी नीट का फॉर्म भरकर परीक्षा में बैठ सकते हैं। हालांकि इनका एडमिशन कोर्ट में की गई अपीलों और मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया की ओर से दायर स्पेशल लीव याचिका के नतीजों के बाद ही कंफर्म हो सकेगा।

उम्र सीमा - अभ्यर्थी का जन्म 31.12.2007 को या उससे पहले हुआ हो। 

परीक्षा शहरों की संख्या बढ़ी
नीट यूजी 2024 के लिए भारत में परीक्षा शहरों की कुल संख्या पिछले वर्ष के 499 शहरों के बजाय 554 तक बढ़ा दी गई है। उम्मीदवार नीयू परीक्षा के लिए अपनी पसंद के किसी भी चार शहरों का चयन करें।
neet.ntaonline.in है।  

आवेदकों की हैं भरमार, जानें कुल कितनी एमबीबीएस सीटें
पिछले साल नीट के लिए रिकॉर्ड 20.87 लाख आवेदन आए थे। जबकि देश में वर्तमान में 108940 एमबीबीएस सीटें हैं। तमिलनाडु में सबसे ज्यादा 74 मेडिकल कॉलेज हैं। हालांकि सबसे ज्यादा एमबीबीएस सीटें 11745 कर्नाटक में हैं। 

Virtual Counsellor