ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News करियरNEET UG: NTA ने डिबार किए बिहार के 17 स्टूडेंट्स, कुल संख्या 63 डिबार

NEET UG: NTA ने डिबार किए बिहार के 17 स्टूडेंट्स, कुल संख्या 63 डिबार

5 मई को आयोजित किए गए NEET UG एग्जाम में बिहार के 17 स्टूडेंट्स को एग्जाम देने से डिबार किया गया था। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने इसकी जानकारी दी। एनटीए की जानकारी के अनुसार कदाचार के आरोप में देशभर से क

NEET UG: NTA ने डिबार किए बिहार के 17 स्टूडेंट्स, कुल संख्या 63 डिबार
Anuradha Pandeyलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीMon, 24 Jun 2024 09:02 AM
ऐप पर पढ़ें

5 मई को आयोजित किए गए नीट यूजी एग्जाम में बिहार के 17 स्टूडेंट्स को एग्जाम देने से डिबार किया गया था। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने इसकी जानकारी दी। एनटीए की जानकारी के अनुसार कदाचार के आरोप में देशभर से कुल 63 अभ्यर्थियों को परीक्षा से डिबार कर दिया गया। एनटीए ने एक बयान में कहा, गोधरा के केंद्रों से 30 उम्मीदवारों को परीक्षा से बाहर कर दिया गया है।शनिवार को गुजरात के गोधरा के 30 परीक्षार्थियों को भी परीक्षा से बाहर कर दिया गया था।  इस तरह इस साल एनटीए के डिबार किए गए उम्मीदवारों की कुल संख्या 110 पहुंच गई है।

आपको बता दें कि मेडिकल कॉलेजों में दाखिले के लिए होने वाली NEET परीक्षा गड़बड़ी को लेकर विवादों में हैं। केंद्र की नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने इस साल 5 मई को यह एग्जाम लिया था। इसमें लगभग 24 लाख स्टूडेंट्स शामिल हुए थे। रिजल्ट 4 जून को आया था। इसमें 67 स्टूडेंट्स ने 720 नंबर की परीक्षा में 720 नंबर हासिल किए। ऐसा पहली बार हुआ  था कि इतनी बड़ी संख्या में छात्रों ने पूरे सौ फीसदी नंबर हासिल किए हों। ग्रैस मार्क्स का विवाद कोर्ट पहुंचा और एनटीए ने ग्रैस मार्क्स रद्द कर दिए और ऐसे स्टूडेंट्स 1563 स्टूडेंट्स का दोबारा एग्जाम करवाया। NEET में गड़बड़ी और री-एग्जाम की मांग को लेकर सुप्रीम कोर्ट में अब तक 5 याचिकाएं दाखिल की गई हैं। सुप्रीम कोर्ट इन सभी याचिकाओं पर 8 जुलाई को सुनवाई करेगा। हालांकि, कोर्ट ने एग्जाम को रद्द करने और 6 जुलाई से होने वाली काउंसिलिंग पर रोक लगाने की मांग खारिज कर दी है।

एनटीए की वेबसाइट और पोर्टल सुरक्षित राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) के अधिकारियों ने रविवार को दावा किया कि उनकी वेबसाइट तथा अन्य सभी वेब पोर्टल पूरी तरह से सुरक्षित हैं। इनके हैक होने की खबरें गलत और भ्रामक हैं। एनटीए का यह स्पष्टीकरण नीट-यूजी और यूजीसी-नेट सहित प्रतियोगी परीक्षाओं में कथित अनियमितताओं को लेकर जारी विवाद के बीच आया है। वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, एनटीए की वेबसाइट और इसके सभी वेब पोर्टल पूरी तरह सुरक्षित हैं।

 

Virtual Counsellor