ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरJEE- NEET के लिए दिल्ली, UP, असम सहित इन राज्यों में मिलती है फ्री कोचिंग

JEE- NEET के लिए दिल्ली, UP, असम सहित इन राज्यों में मिलती है फ्री कोचिंग

जो उम्मीदवार JEE- NEET परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं और कोचिंग सेंटर की फीस नहीं दे सकते। आज हम आपको उन राज्यों के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां मुफ्त कोचिंग की सुविधा दी जा रही है। आइए जानते हैं, इ

JEE- NEET के लिए दिल्ली, UP, असम सहित इन राज्यों में मिलती है फ्री कोचिंग
Priyanka Sharmaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीTue, 07 Nov 2023 08:01 PM
ऐप पर पढ़ें

NEET- JEE EXAM 2024: नेशनल एलिजिबिलिट कम एंट्रेंस टेस्ट (NEET UG) और ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन (JEE) मुख्य परीक्षा भारत की दो ऐसी परीक्षाएं, जो काफी कठिन है। इंजीनियरिंग और मेडिकल कोर्सेज में एडमिशन लेने के लिए हर साल लाखों छात्र इस परीक्षा में शामिल होते हैं। हालांकि इन परीक्षाओं में पास होना आसान नहीं है, इसलिए ज्यादातर छात्र कोचिंग की मदद लेते हैं। वहीं मंहगाई के इस दौर में इन दोनों परीक्षा की तैयारी के लिए कोचिंग सेंटर हाई फीस की डिमांड करते हैं, जिसे देना हर छात्र के लिए संभव नहीं है। आज हम उन राज्यों की लिस्ट लेकर आए हैं, जो JEE-NEET की फ्री कोचिंग की सुविधा दे रहे हैं। आइए जानते हैं।

दिल्ली

दिल्ली सरकार जेईई मेन, जेईई एडवांस्ड और एनईईटी यूजी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले इंजीनियरों और मेडिकल छात्रों के लिए मुफ्त कोचिंग प्रदान करती है। यह कोचिंग जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना कार्यक्रम के माध्यम से दी जा रही है। अधिक जानकारी के लिए आप आधिकारिक वेबसाइट scstwelfare.delhi.gov.in पर जा सकते हैं।

उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश, अभ्युदय योजना के तहत, आईआईटी जेईई मेन और एनईईटी यूजी परीक्षाओं में शामिल होने वाले छात्रों को फ्री कोचिंग दी जा रही है। यूपी सरकार के इन ट्यूशन केंद्रों के लिए छात्रों का चयन एक प्रवेश परीक्षा के माध्यम से किया जाता है। परीक्षा के लिए आवेदन की प्रक्रिया आमतौर पर मार्च में शुरू हो जाती है। आप अधिक जानकारी आधिकारिक वेबसाइट abhyuday.up.gov.in पर पा सकते हैं।

तेलंगाना

ट्राइबल वेलफेयर रेजिडेंशियल एजुकेशनल इंस्टीट्यूशंस सोसाइटी (TTWREIS) एससी और एसटी कैटेगरी के उम्मीदवारों को आईआईटी जेईई और एनईईटी के लिए फ्री में कोचिंग प्रदान कर रही है। कोचिंग सेंटर हैदराबाद में स्थित होगा और छात्रों का चयन तेलंगाना राज्य इंजीनियरिंग, एग्रीकल्चर और मेडिकल कॉमन एंट्रेंस टेस्ट (TS EAMCET) में उनके प्रदर्शन के आधार पर किया जाएगा। अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट tgtwgurukulam.telangana.gov.in पर देखें।

वेस्ट बंगाल

वेस्ट बंगाल में एसटी और एससी कैटेगरी के छात्रों को एनईईटी और जेईई मेन के लिए मुफ्त कोचिंग दी जाती है। इन कोचिंग के लिए आवेदन प्रक्रिया मार्च-अप्रैल में शुरू होती है। अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट wbbcdev.gov.in देखने की सलाह दी जाती है।

असम

असम सरकार भी जेईई मेन और एनईईटी यूजी उम्मीदवारों के लिए  फ्री में कोचिंग देती है। इसके लिए उम्मीदवारों को चयन परीक्षा में शामिल होना होगा। आवेदन प्रक्रिया आम तौर पर जून में शुरू होती है, चयन परीक्षा अगस्त में होती है। अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट wptbc.assam.gov.in पर जा सकते हैं।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें