ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News करियरNEET UG परीक्षा में टॉर्च से ली गई थी कान और मुंह की तलाशी, छात्रों के हाथ से उतरवाया कलावा

NEET UG परीक्षा में टॉर्च से ली गई थी कान और मुंह की तलाशी, छात्रों के हाथ से उतरवाया कलावा

NEET UG परीक्षा 5 मई को किया गया था। परीक्षा का दौरान परीक्षार्थियों की तलाशी के दौरान काफी सख्ती बरती गई थी। बता दें, कर्मियों को शक था कि परीक्षार्थियों के कान और मुंह में चिप रखे होंगे, जिसके बाद

NEET UG परीक्षा में टॉर्च से ली गई थी कान और मुंह की तलाशी, छात्रों के हाथ से उतरवाया कलावा
Priyanka Sharmaहिन्दुस्तान टीम,देवरियाMon, 06 May 2024 03:55 PM
ऐप पर पढ़ें

NEET UG 2024: नेशनल एलिजिबिलिटी कम इंट्रेंस टेस्ट (नीट) की परीक्षा रविवार को जिले में कड़ी सुरक्षा के बीच संपन्न हुई। जिले में बनाए गए 9 केन्द्रों पर हुई परीक्षा में 4730 छात्र शामिल हुए। सुरक्षा के लिहाज से सभी परीक्षा केन्द्रों पर जैमर लगाए गए थे। परीक्षा में फिजिक्स ने छात्रों को रुलाया हलांकि बायो ने कुछ राहत दी।

जिले में 4838 छात्रों में से 4730 छात्रों ने परीक्षा दिया। वहीं 108 छात्रों ने परीक्षा छोड़ दिया। परीक्षा के लिए सुबह 11 बजे से ही छात्रों की गेट पर जांच के साथ प्रवेश दिया गया। केंद्रों को कैमरे को ऑनलाइन मॉनिटरिंग के लिए कंट्रोल रूम से जोड़ दिया गया था। हर केंद्र पर एनटीए की ओर से फिस्टिंग व बॉयोमेट्रिक टेस्ट के बाद ही प्रवेश दिया गया था।

केंद्र के हर कमरे में 24 छात्रों की बैठने की व्यवस्था था, साथ ही इसमें दो कक्ष निरीक्षक की तैनाती हुई थी। परीक्षा से पहले सेंटर पर स्टूडेंट्स से जूते मोजे, डेनिम शर्ट, छात्राओं की कान की बालियां, हाथ से कलावा भी निकालवा दिया। हर परीक्षा केन्द्र पर भारी पुलिस बल भी तैनात रहा। परीक्षा देकर बाहर निकले छात्रों ने बताया पेपर ठीक था, लेकिन फिजिक्स के सवाल ने काफी परेशान किया था।

बायोलॉजी विषय के सवाल सबसे आसान रहे। इतने आसान प्रश्न कभी नहीं पूछे गए। विद्यार्थियों ने बताया कि फिजिक्स कठिन था। न्यूमेरिकल व थियोरी से सबसे अधिक सवाल पूछे गए थे। केमेस्ट्री भी आसान थी। परीक्षा में कुल 720 अंक के प्रश्न पूछे गए थे। इसमें फिजिक्स से 45, केमेस्ट्री से 45 और बायोलॉजी से 90 प्रश्न थे, जिसमें 45 प्राणी विज्ञान और 45 वनस्पति विज्ञान से प्रश्न आए हुए थे। सभी प्रश्नों के उत्तर के लिए चार-चार अंक निर्धारित थे।

इन केंद्रों पर रविवार को हुई नीट की परीक्षा

देवरिया जिले के 9 केंद्रों पर 4838 छात्र-छात्राओं को नीट की परीक्षा के लिए एलांट किया गया था। जिसमें शहर के सरस्वती विद्या मंदिर देवरिया खास में 528, नवजीवन पब्लिक स्कूल 480, सेंट्रल एकेडमी सोंदा में 720, नेशनल पब्लिक स्कूल सोंदा में 480, गुरुकुल मिशन स्कूल में 480, होली एंजल्स स्कूल सीसी रोड में 276, डीएमटी देवरिया में 480 के अलावा सेंट जेवियर्स स्कूल सलेमपुर में 720, सेंट पाल पब्लिक स्कूल सलेमपुर में 642 परीक्षार्थियों का सेंटर आया हुआ था।

टॉर्च से ली गई कान और मुंह की तलाशी

नीट की परीक्षा में सुरक्षा के चाक चौबंद व्यवस्था थी। परीक्षार्थियों की तलाशी हर तरह से ली गई। इसके लिए केंद्रों पर जैमर लगाया गया था। जिससे मोबाइल को उपयोग न हो सके। इसके साथ ही परीक्षा केंद्रों पर छात्रों की संघन तलाशी लिया गया। जूता, मोजा बाहर निकलवा दिया गया था।

छात्र-छात्राओं के कान और मुंह तक की तलाशी ली गई। शिक्षकों ने टॉचे की रोशनी से कानों की जांच किया। ऐसा इसलिए किया गया कि कर्मियों को शक था कि छात्र कान और मुंह में चिप रखे होंगे। इसके अलावा छात्राओं से सैंडिल तक खुलवा दिए गए। वहीं परीक्षा केंद्रों पर पुलिस बल भी मुस्तैद रहे। शहर में सीओ सिटी संजय कुमार रेड्डी, महिला थानेदार और शहर कोतवाल वेद प्रकाश शर्मा मुस्तैद रहे।

देवरिया जनपद में नौ केंद्रों पर नीट का आयोजन हुआ। इसमें परीक्षा दोपहर दो से 5:20 के बीच हुआ। परीक्षा के माध्यम से विभिन्न कोर्सेज के लिए देश भर के मेडिकल, डेंटल, आयुष, वेटरनरी तथा चयनित नर्सिंग कॉलेजों में 2.10 लाख सीटों पर प्रवेश के लिए परीक्षा हुई है। परीक्षा में 4838 छात्रों मे से 4730 छात्रों ने परीक्षा दिया, शेष 108 छात्रों ने परीक्षा छोड़ दिया।

 

Virtual Counsellor