ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरNEET UG : स्पेशल स्ट्रे वैकेंसी राउंड में MBBS व BDS की कुछ सीटें शामिल तो कुछ हटाई गईं

NEET UG : स्पेशल स्ट्रे वैकेंसी राउंड में MBBS व BDS की कुछ सीटें शामिल तो कुछ हटाई गईं

NEET MBBS: मेडिकल काउंसलिंग कमेटी (एमसीसी) ने नीट यूजी काउंसलिंग 2023 के स्पेशल स्ट्रे वैकेंसी राउंड के सीट मैट्रिक्स में 3 एमबीबीएस सीटें जोड़ी हैं जबकि 3 अन्य एमबीबीएस और 1 बीडीएस सीटें हटा दी हैं।

NEET UG : स्पेशल स्ट्रे वैकेंसी राउंड में MBBS व BDS की कुछ सीटें शामिल तो कुछ हटाई गईं
Pankaj Vijayलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीFri, 03 Nov 2023 02:52 PM
ऐप पर पढ़ें

मेडिकल काउंसलिंग कमेटी (एमसीसी) ने नीट यूजी काउंसलिंग 2023 के स्पेशल स्ट्रे वैकेंसी राउंड के सीट मैट्रिक्स में 3 एमबीबीएस सीटें जोड़ी हैं जबकि 3 अन्य एमबीबीएस और 1 बीडीएस सीटें हटा दी हैं। उम्मीदवार एमसीसी वेबसाइट mcc.nic.in पर चॉइस भरने से पहले एड की गई और हटाई गई सीटें चेक कर सकते हैं। एमसीसी ने नोटिस में कहा, 'मेडिकल काउंसलिंग कमेटी (एमसीसी) को यूजी काउंसलिंग 2023 के स्पेशल स्ट्रे वैकेंसी राउंड के सीट मैट्रिक्स में निम्न सीटों को हटाने/जोड़ने के लिए निम्न संस्थानों से जानकारी प्राप्त हुई है।”

नोटिस के मुताबिक विनायक मिशन मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल पुदुचेरी, श्री बालाजी मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल चेन्नई और श्री सिद्धार्थ मेडिकल कॉलेज कर्नाटक में एमबीबीएस की तीन मैनेजमेंट सीटें एड की गई हैं। वहीं दूसरी तरफ गवर्नमेंट डेंटल कॉलेज एंड हॉस्पिटल तमिलनाडु ने ओबीसी कैटेगरी की एक बीडीएस सीट वापस ले ली है। गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज अलवर ने ओबीसी कैटेगरी की ही एमबीबीएस की एक सीट हटा दी है। इसके अलावा कॉलेज ऑफ नर्सिंग, आरएमएल ने भी ओपन व ओबीसी कैटेगरी की एमबीबीएस सीट वापस ले ली है। 

एमसीसी ने कहा, “वापसी के लिए जिन सीटों का जिक्र किया गया है उन्हें सीट प्रोसेसिंग से पहले यूजी काउंसलिंग 2023 के स्पेशल स्ट्रे वैकेंसी राउंड के सीट मैट्रिक्स से हटा दिया जाएगा और एडिशन वाली सीटों को सीट मैट्रिक्स में जोड़ दिया गया है। उम्मीदवार अपडेटेड सीट मैट्रिक्स के मुताबिक चॉइस भर सकते हैं।''

NEET : MBBS दाखिले के लिए पहला ड्राफ्ट बनवाया स्वास्थ्य मंत्रालय के नाम, फिर शुरू हुआ ठगी का बड़ा खेल

1000 से ज्यादा एमबीबीएस की सीटें खाली
गौरतलब है कि चार राउंड की काउंसलिंग के बाद भी मेडिकल कॉलेजों में 1000 से ज्यादा एमबीबीएस सीटें अभी भी खाली पड़ी हैं। नेशनल मेडिकल कमीशन ने एमबीबीएस में एडमिशन के लिए 30 सितंबर तारीख तय की थी। अब जो सीटें नहीं भरी गई हैं, उसके लिए एनएमसी ने स्पेशल स्ट्रे राउंड से भरने का फैसला किया है। सरकारी कॉलेजों, केंद्रीय संस्थानों और डीम्ड यूनिवर्सिटीज में अखिल भारतीय कोटा सीटों के लिए काउंसलिंग का रिजल्ट 7 नवंबर को आएगा।  स्टेट काउंसलिंग 7 से 10 नवंबर के बीच होगी, इसे ज्वाइन करने की आखिरी तारीख 15 नवंबर है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें