ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News करियरNEET : जले प्रश्न पत्र, कबूलनामे, एडमिट कार्ड, आज शिक्षा मंत्रालय को नीट पेपर लीक पर ये सबूत देगी बिहार ईओयू

NEET : जले प्रश्न पत्र, कबूलनामे, एडमिट कार्ड, आज शिक्षा मंत्रालय को नीट पेपर लीक पर ये सबूत देगी बिहार ईओयू

NEET Paper Leak : बिहार ईओयू ने नीट पेपर लीक मामले में अपनी रिपोर्ट तैयार कर ली है। आज यह रिपोर्ट केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय को सौंपी जाएगी। इसमें अब 13 आरोपितों के बयानों की प्रति भी दी जाएगी।

NEET : जले प्रश्न पत्र, कबूलनामे, एडमिट कार्ड, आज शिक्षा मंत्रालय को नीट पेपर लीक पर ये सबूत देगी बिहार ईओयू
Pankaj Vijayहिन्दुस्तान टीम,पटना बिहारशरीफSat, 22 Jun 2024 08:21 AM
ऐप पर पढ़ें

बिहार ईओयू ने नीट पेपरलीक मामले में अपनी रिपोर्ट तैयार कर ली है। शनिवार को यह रिपोर्ट केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय को सौंपी जाएगी। इसमें अबतक पेपरलीक में गिरफ्तार 4 परीक्षार्थियों समेत 13 आरोपितों के बयानों की प्रति भी दी जाएगी। इसके अलावा 5 मई को पेपरलीक की सूचना के बाद छापेमारी में बरामद एडमिट कार्ड, जले प्रश्न पत्र के अवशेष की प्रति समेत अन्य दस्तावेज दिये जाएंगे।

नीट पेपर लीक मामले में आर्थिक अपराध इकाई (ईओयू) की टीम ने शुक्रवार को नालंदा के एकंगरसराय प्रखंड में छापेमारी की और एक व्यक्ति को हिरासत में लिया है। पूछताछ के लिए हिरासत में लिये गये व्यक्ति का नाम राकेश कुमार है। स्थानीय लोगों के बीच चर्चा के अनुसार वह सॉल्वर गैंग का सदस्य है। हालांकि, अभी तक इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है। इधर, नीट पेपर लीक मामले में स्थिति स्पष्ट करने के लिए ईओयू के एडीजी नैयर हसनैन खान को दिल्ली बुलाया गया है। वे शनिवार को दिल्ली जाएंगे। अब तक हुई पूरी जांच के बारे में केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान को अवगत कराएंगे। मालूम हो कि नीट मामले में नालंदा का नाम शुरू से ही जुड़ा हुआ है। नगरनौसा निवासी संजीव मुखिया, उसके पुत्र डा. शिव व आधा दर्जन सहयोगियों का नाम भी इसमें आ रहा है। ये लोग बीपीएससी शिक्षक भर्ती परीक्षा पेपर लीक कांड के भी आरोपी हैं। इनमें से कई लोग पहले से ही पुलिस गिरफ्त में हैं। नीट मामले में नालंदा के कई और लोगों की संलिप्तता हो सकती है। इस वजह से ईओयू की टीम कई बार वहां छापेमारी कर चुकी है। हालांकि, पुलिस अधिकारी इस बारे में कुछ भी बताने से परहेज कर रहे हैं।

NEET UG : 6 जुलाई से ही होगी नीट की काउंसलिंग, सुप्रीम कोर्ट ने एक बार फिर रोक लगाने से किया इनकार

25 जून को एडीजी की मंत्री से मुलाकात संभव
आधिकारिक सूत्रों के अनुसार, अब तक हुई जांच और पेपर लीक से जुड़े सभी दस्तावेज एडीजी नैयर हसनैन खान प्रस्तुत करेंगे। 25 जून को शिक्षा मंत्री से उनकी मुला़कात होने की संभावना है। जानकारी के अनुसार एडीजी नैयर हसनैन खान और एनटीए के शीर्ष अधिकारी के साथ केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान की बैठक भी होगी।

आरोपितों की जमानत पर 25 को होगी सुनवाई
पटना। नीट पेपर लीक के आरोपितों की जनमात याचिका पर अब 25 जून को सुनवाई होगी। अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश राजेन्द्र कुमार सिन्हा ने शुक्रवार को जमानत अर्जी पर सुनवाई के दौरान जेल में बंद आरोपियों के खिलाफ अबतक के साक्ष्य के साथ अपडेट केस डायरी की मांग की है। नीट पेपर लीक मामले में जेल में बंद आरोपियों ने नियमित जमानत अर्जी दायर की है। इसपर शुक्रवार को सुनवाई हुई। कोर्ट ने इस मामले की जांच कर रहे पुलिस अधिकारी को केस डायरी और आरोपियों के खिलाफ साक्ष्य दाखिल करने का आदेश दिया। इसके साथ ही सुनवाई की अगली तारीख 25 जून तय की।

नीट काउंसलिंग पर रोक से कोर्ट का फिर इनकार
सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को एक बार फिर नीट यूजी के लिए छह जुलाई से होने वाली काउंसलिंग टालने से मना कर दिया। शीर्ष अदालत ने कहा कि काउंसलिंग एक प्रक्रिया है, ऐसा नहीं है कि यह एक बार खुली और बंद हो गई। जस्टिस विक्रमनाथ, एसवीएन भट्टी की पीठ ने नीट पेपर लीक की सीबीआई जांच और परिणाम रद्द कर दोबारा परीक्षा कराने की मांग वाली याचिकाओं पर सुनवाई के दौरान यह टिप्पणी की।
 

Virtual Counsellor
Advertisement