ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News करियरजानें- अगले साल कब होगी NEET UG 2025 मेडिकल एंट्रेंस परीक्षा, ये है अपडेट

जानें- अगले साल कब होगी NEET UG 2025 मेडिकल एंट्रेंस परीक्षा, ये है अपडेट

अगर आप इस साल नीट यूजी परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाएं हैं, तो आप NEET UG 2025 में शामिल हो सकते हैं। आइए जानते हैं अगले साल नीट यूजी परीक्षा का आयोजन कब किया जाएगा। क्या है लेटेस्ट अपडेट

जानें- अगले साल कब होगी NEET UG 2025 मेडिकल एंट्रेंस परीक्षा, ये है अपडेट
Priyanka Sharmaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीTue, 18 Jun 2024 12:08 PM
ऐप पर पढ़ें

NEET UG परीक्षा हाल ही में तब सुर्खियों में आई जब देश के कई हिस्सों से लोगों पर पेपर लीक और मार्किंग में गड़बड़ी के आरोप लगे। इन हालिया घटनाओं ने राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) की भूमिका पर सवाल खड़े कर दिए हैं, जो हर साल मेडिकल प्रवेश परीक्षा का आयोजन करता है।  इस साल 23 लाख से अधिक छात्र परीक्षा में शामिल हुए, जिनमें से 67 छात्रों ने ऑल इ्ंडिया रैंक 1 हासिल की। हालांकि इन सबके बीच पूछा जा रहा है  NEET UG  2025 परीक्षा का आयोजन कब किया जाएगा? आइए हम इस बारे में जानते हैं।

सबसे पहले बता दें, अगले साल NEET UG परीक्षा मई में आयोजित होने की उम्मीद है। हालांकि अभी तक तारीख के बारे में आधिकारिक तौर पर कुछ बताया नहीं गया है। जो छात्र डॉक्टर बनने का लक्ष्य रखते हैं, उन्हें सरकारी और निजी मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश पाने के लिए इस परीक्षा को पास करना होगा। परीक्षा  फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी जैसे विषयों के आधार पर आयोजित की जाती है। NEET PG परीक्षा भी हर साल आयोजित की जाती है। जिन छात्रों ने एमबीबीएस की डिग्री पास कर ली है, वे हायर स्टडीज के लिए परीक्षा दे सकते हैं।

जानें- अगले साल कब होगी NEET PG की परीक्षा

एनटीए द्वारा आयोजित नीट यूजी परीक्षा मई के पहले सप्ताह में आयोजित होने की उम्मीद है। बोर्ड की ओर से कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है। इस साल के अंत तक अस्थायी शेड्यूल जारी होने की उम्मीद है। इस साल जिन उम्मीदवारों के परीक्षा में वांछित अंक नहीं आए हैं या असफल रहे हैं, वे अगले साल  NEET UG भी परीक्षा दे सकते हैं।

बता दें, NEET UG 2024 सिलेबस एनएमसी की आधिकारिक वेबसाइट - nmc.org.in पर देख सकते हैं। जो छात्र इस परीक्षा में शामिल होने जा रहे हैं, वे NEET UG सिलेबस 2024 के आधार पर तैयारी कर सकते हैं। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की ओर से हर साल ग्रेजुएट (एमबीबीएस/बीडीएस/आयुष सिलेबस/वेटरनरी) में प्रवेश के लिए  NEET UG का आयोजन किया जाता है।

NEET UG 2025 परीक्षा के लिए आवेदन फॉर्म आधिकारिक वेबसाइट  nta.nic.in पर जारी किया जाएगा। आवेदन फॉर्म ऑनलाइन ही भरें जाएंगे। एक बार आवेदन फॉर्म उपलब्ध हो जाने पर, कम से कम चार सप्ताह के लिए सबमिशन विंडो खुली रहती है। अधिक जानकारी लिए NEET UG का आधिकारिक शेड्यूल का इंतजार करना होगा।

 

Virtual Counsellor