ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News करियरNTA ने दी सफाई, जानें- क्या लीक हो गया है NEET UG 2024 का पेपर?

NTA ने दी सफाई, जानें- क्या लीक हो गया है NEET UG 2024 का पेपर?

NEET UG 2024 Paper Leak: नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट अंडरग्रेजुएट (NEET UG 2024) का आयोजन 5 मई को किया गया था। वहीं सोशल मीडिया पर कहा जा रहा है प्रश्न पत्र लीक हो गया है। जानें सच्चाई

NTA ने दी सफाई, जानें- क्या लीक हो गया है NEET UG 2024 का पेपर?
Priyanka Sharmaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीMon, 06 May 2024 02:50 PM
ऐप पर पढ़ें

NEET UG 2024 Paper Leak: नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट अंडरग्रेजुएट (NEET UG 2024) का आयोजन 5 मई को देश भर के 557 शहरों और विदेश के 14 शहरों में 4750 परीक्षा केंद्रों पर किया गया था। भारतीय समय के अनुसार, परीक्षा दोपहर  2 बजे शुरू हुई थी और शाम 5.20 बजे तक चली। जहां एक ओर परीक्षा समाप्त हुई है, वहीं सोशल मीडिया पोस्ट में दावा किया जा रहा है कि नीट यूजी का प्रश्न पत्र लीक हो गया है, हालांकि एनटीए ने X (पूर्व में ट्विटर) पर नोटिस शेयर करते हुए अपनी गलती मानी है।

बता दें, राजस्थान के एक केंद्र गर्ल्स हायर सेकेंडरी आदर्श विद्या मंदिर, मानटाउन, सवाई माधोपुर में हिंदी मीडियम के छात्रों का दावा है कि उन्हें इंग्लिश मीडियम के प्रश्न पत्र दिए गए थे। एनटीए ने जहां गलत प्रश्नपत्र देने की गलती की बात मानी है, वहीं पेपर लीक की खबरों का खंडन किया है।

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने X अकाउंट पर नोटिस का पोस्ट शेयर किया। जिसमें लिखा है कि नीट परीक्षा के दौरान परीक्षा केंद्र बालिका उच्च माध्यमिक आदर्श विद्या मंदिर, मानटाउन, सवाई माधोपुर के केंद्र अधीक्षक की ओर से गलत प्रश्न पत्र बांटा गया था। जिसके बाद कुछ परीक्षार्थी पर्यवेक्षकों द्वारा रोकने के बावजूद जबरदस्ती परीक्षा केंद्र से प्रश्न पत्र लेकर बाहर आ गए थे। इस परीक्षा केंद्र को छोड़कर बाकी सभी परीक्षा केंद्रों पर सुचारू रूप से निर्धारित समय पर परीक्षा शुरू हुई और शांतिपूर्वक आयोजित की गई है।

एनटीए ने आगे लिखा, जो परीक्षार्थी प्रश्न पत्र के साथ बाहर आए हैं, उससे बाकी परीक्षा केंद्रों पर हो रही परीक्षा की अखंडता पर कोई प्रभाव नहीं पड़ा है। वहीं एक न्यूज वेबसाइट को एनटीए के सीनियर अधिकारी ने कहा, 'पेपर लीक की घटनाएं पूरी तरह से झूठी हैं और यह सिर्फ खबर को सनसनीखेज बनाने के लिए किया जा रहा है। नियमों के मुताबिक छात्रों को परीक्षा के बाद केवल प्रश्न पत्र के साथ परीक्षा केंद्र से बाहर जाने की अनुमति है, लेकिन कुछ छात्र जबरदस्ती बाहर चले गए थे। इसके चलते शाम करीब चार बजे प्रश्न पत्र इंटरनेट पर सर्कुलेट हो गया था, लेकिन तब तक देशभर के अन्य सभी केंद्रों पर परीक्षा शुरू हो चुकी थी। इसलिए, NEET UG प्रश्न पत्र का लीक' नहीं हुआ है'

Virtual Counsellor