ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News करियरNEET UG 2024: ​​​​​​​चार बजे बाद इंटरनेट पर आया NEET UG पेपर- NTA

NEET UG 2024: ​​​​​​​चार बजे बाद इंटरनेट पर आया NEET UG पेपर- NTA

NEET UG 2024: NEET UG पेपर लीक मामले पर एनटीए के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि नियमों के मुताबिक छात्रों को परीक्षा के बाद केवल प्रश्न पत्र के साथ हॉल से बाहर जाने की अनुमति है, लेकिन कुछ छात्र जबरदस्

NEET UG 2024: ​​​​​​​चार बजे बाद इंटरनेट पर आया NEET UG पेपर- NTA
Anuradha Pandeyसंवाददाता,पटनाMon, 06 May 2024 06:42 AM
ऐप पर पढ़ें

पेपर लीक मामले पर एनटीए के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि नियमों के मुताबिक छात्रों को परीक्षा के बाद केवल प्रश्न पत्र के साथ हॉल से बाहर जाने की अनुमति है, लेकिन कुछ छात्र जबरदस्ती बाहर चले गये, इसके चलते प्रश्न पत्र शाम करीब चार बजे इंटरनेट पर प्रसारित हो गया, लेकिन तब तक देशभर के अन्य सभी केंद्रों पर परीक्षा शुरू हो चुकी थी। इसलिए, नीट यूजी का प्रश्न पत्र लीक नहीं हुआ है।

पेपर लीक की कोई सूचना नहीं मिली है। परीक्षा के दौरान अलग-अलग राज्यों में 50 से अधिक अभ्यर्थी पकड़े गए हैं। कुछ एमबीबीएस के अभ्यर्थी भी गिरफ्त में लिए गए हैं। पूरे मामले की जांच की जाएगी।-साधना पराशर, वरीय अधिकारी, एनटीए

पटना में एमबीबीएस में दाखिले के लिए रविवार को हुई नीट यूजी की परीक्षा के प्रश्न पत्र लीक होने की सूचना है। इस गोपनीय सूचना मिलने के बाद देर शाम पटना पुलिस ने कार्रवाई शुरू कर दी। एसएसपी-सह-डीआईजी राजीव मिश्रा ने कार्रवाई की पुष्टि की है। पुलिस के मुताबिक इस सिलसिले में शास्त्रत्त्ीनगर थाने में एफआईआर दर्ज की गई है और राजधानी पटना समेत अन्य ठिकानों पर छापेमारी की जा रही है। अब तक आठ लोगों को हिरासत में लिया गया है, जिनमें अभ्यर्थी, उनके अभिभावक और इस नेटवर्क से जुड़े लोग शामिल हैं। हालांकि, एनटीए ने प्रश्न पत्र लीक होने से इनकार किया है। पटना के सिटी को-ऑर्डिनेटर पीके सिंह ने बताया कि पेपर लीक की कोई जानकारी नहीं मिली है। सभी सेंटर पर परीक्षा शांतिपूर्ण रही।

NEET Exam Analysis 2024 : पिछले साल की तुलना में अधिकतर प्रश्न आसान रहे

बायो आसान, फिजिक्स कठिन
परीक्षा देकर बाहर निकले छात्रों ने बताया पेपर ठीक था, लेकिन फिजिक्स के सवाल ने काफी परेशान किया था। बायो विषय के सवाल सबसे आसान रहे। इतने आसान प्रश्न कभी नहीं पूछे गए। विद्यार्थियों ने बताया कि फिजिक्स कठिन था। न्यूमेरिकल व थियोरी से सबसे अधिक सवाल पूछे गए थे। केमेस्ट्री भी आसान थी। परीक्षा में कुल 720 अंक के प्रश्न पूछे गए थे। इसमें फिजिक्स से 45, केमेस्ट्री से 45 और बायोलॉजी से 90 प्रश्न थे, जिसमें 45 प्राणी विज्ञान और 45 वनस्पति विज्ञान से प्रश्न आए हुए थे। सभी प्रश्नों के उत्तर के लिए चार-चार अंक निर्धारित थे।

टॉर्च से ली गई कान और मुंह की तलाशी, सुरक्षा की चाक चौबंद
नीट की परीक्षा में सुरक्षा की चाक चौबंद व्यवस्था थी। परीक्षार्थियों की तलाशी हर तरह से ली गई। इसके लिए केंद्रों पर जैमर लगाया गया था। जिससे मोबाइल को उपयोग न हो सके। इसके साथ ही परीक्षा केंद्रों पर छात्रों की संघन तलाशी लिया गया। जूता, मोजा बाहर निकलवा दिया गया था।

 

 

Virtual Counsellor