ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News करियरNEET UG 2024 Exam: एनटीए नीट यूजी परीक्षा आज, जानिए ड्रेस कोड व अन्य गाइडलाइन्स

NEET UG 2024 Exam: एनटीए नीट यूजी परीक्षा आज, जानिए ड्रेस कोड व अन्य गाइडलाइन्स

NEET UG 2024 Exam: एनटीए की ओर से नीट यूजी 2024 प्रवेश परीक्षा का आयोजन रविवार, 5 मई 2024 को किया जा रहा है। एनटीए ने नीट यूजी 2024 के लिए विशेष ड्रेस कोड व अन्य गाइडलाइन्स तैयार की हैं जिनका पालन सख

NEET UG 2024 Exam: एनटीए नीट यूजी परीक्षा आज, जानिए ड्रेस कोड व अन्य गाइडलाइन्स
Alakha Singhलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSun, 05 May 2024 08:39 AM
ऐप पर पढ़ें

NEET UG 2024 Exam : नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की ओर से मेडिकल कॉलेजों में स्नातक स्तरीय कोर्सों में दाखिले के लिए होने वाले राष्ट्रीय पात्रता सह-प्रवेश परीक्षा (NEET UG) 2024 का आयोजन 5 मई 2024 को किया जाएगा। नीट परीक्षा सिर्फ एक पाली में दोपहर 2 बजे से शाम 5.20 बजे तक देशभर के विभिन्न परीक्षा केंद्रों में आयोजित की जाएगी। नीट यूजी परीक्षा में 24 लाख से ज्यादा परीक्षार्थी भाग लेंगे जिनके लिए देशभर में कुल 557 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। इनमें 14 शहर देश से बाहर हैं।

राष्ट्रीय पात्रता सह-प्रवेश परीक्षा में भाग लेने वाले अभ्यर्थी अपने एडमिट कार्ड एनटीए नीट की वेबसाइट neet.ntaonline.in पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं। नीट यूजी 2024 की परीक्षा देने वाले अभ्यर्थी अपने अप्लीकेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ के जरिए वेबसाइट से अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। नीट यूजी 2024 परीक्षा से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए ऑफिशियल वेबसाइट exams.nta.ac.in को जरूर देखें। परीक्षा तिथि, रिपोर्टिंग टाइम, ड्रेस कोड और अन्य गाइडलाइन्स के लिए यहां पढ़ें-


ऐसे चेक करें नीट यूजी एडमिट कार्ड 2024 : 
- नीट यूजी की ऑफिशियल वेबसाइट exams.nta.ac.in पर जाएं।
- होम पेज पर दिख रहे लिंक- NEET UG admit card पर क्लिक करें।
- अपनी लॉगइन डिटेल्स दर्ज करें और पेज पर लॉगइन करें।
- नीट यूजी 2024 के एडमिट कार्ड आपकी कम्प्यूटर स्क्रीन पर दिखाई देगा।
- एडमिट कार्ड डाउनलोड करें और इसका प्रिंटआउट भविष्य की जरूरत के लिए लेकर रख लें। 

नीट 2024 रिपोर्टिंग टाइम और ड्रेस कोड :
नीट यूजी 2024 के लिए जारी होने वाले प्रवेश पत्र में एनटीए की ओर से रिपोर्टिंग टाइम दिया जाएगा। अभ्यर्थियों को एडमिट कार्ड पर दिए गए समय पर परीक्षा केंद्र पहुंचना होगा। इसके साथ ही एडमिट कार्ड पर कुछ जरूरी गाइडलाइन्स भी दी जाएंगी जिन्हें ध्यान से पढ़ना होगा। अभ्यर्थियों को सलाह है कि परीक्षा से जुड़े निर्देशों को ध्यान से पढ़ें और यह भी ध्यान रखें कि परीक्षा में प्रतिबंधित कोई चीज परीक्षा केंद्र लेकर न जाएं। परीक्षा केंद्र में अभ्यर्थियों को एडमिट कार्ड के साथ पहचान पत्र खासतौर से आधार कार्ड, ई-आधार अथवा राशन कार्ड/वोटर कार्ड आदि लेकर जाना होगा। पुरुष अभ्यर्थियों को हाफ बाजू की शर्ट या टीशर्ट पहननी होगी। साथ ही जूतोंं की जगह अभ्यर्थी साधारण चप्पल पहन सकते हैं। कपड़ों में ध्यान रखें कि ज्यादा बड़ी बटनें या सजावट या इम्ब्रॉयड्री न हो। प्लेन और साधारण कपड़े पहनकर ही परीक्षा केंद्र पहुंचें।

परीक्षा केंद्र में प्रवेश करने के दौरान प्रत्येक अभ्यर्थी की तलाशी ली जाएगी। बिना एडमिट कार्ड या वोटर आईडी प्रूफ या तलाशी के बेगैर अभ्यर्थियों को प्रवेश नहीं दिया जाएगा।

Virtual Counsellor