ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News करियरNEET UG : क्या रद्द होगी नीट परीक्षा, सुप्रीम कोर्ट पहुंचे कई छात्र, अदालत में दिए ये तर्क

NEET UG : क्या रद्द होगी नीट परीक्षा, सुप्रीम कोर्ट पहुंचे कई छात्र, अदालत में दिए ये तर्क

NEET UG Paper Leak : पेपर लीक होने की खबरों के बीच अभ्यर्थियों के एक समूह ने नए सिरे से नीट यूजी 2024 परीक्षा कराने की मांग करते हुए सुप्रीम कोर्ट का रुख किया है। नीट-यूजी 5 मई को आयोजित की गई थी

NEET UG : क्या रद्द होगी नीट परीक्षा, सुप्रीम कोर्ट पहुंचे कई छात्र, अदालत में दिए ये तर्क
Pankaj Vijayपीटीआई,नई दिल्लीTue, 04 Jun 2024 08:08 AM
ऐप पर पढ़ें

NEET UG Paper Leak : पेपर लीक होने की खबरों के बीच अभ्यर्थियों के एक समूह ने नए सिरे से नीट यूजी 2024 परीक्षा कराने की मांग करते हुए सुप्रीम कोर्ट का रुख किया है। स्नातक स्तरीय राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (नीट-यूजी) पांच मई को आयोजित की गई थी। देशभर के सरकारी और निजी संस्थानों में एमबीबीएस, बीडीएस और आयुष तथा अन्य संबंधित कोर्सेज  ( MBBS, BDS, BSMS, BAMS, BHMS, BUMS )  में दाखिले के लिए राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) द्वारा नीट-यूजी का आयोजन किया जाता है। इसके अलावा मिलिट्री नर्सिंग सर्विस (एमएनएस) के लिए भी अभ्यर्थी नीट यूजी परीक्षा के मार्क्स के जरिए आर्म्ड फोर्सेज मेडिकल सर्विस हॉस्पिटल के बीएससी नर्सिंग कोर्स में एडमिशन ले सकेंगे। शिवांगी मिश्रा और अन्य द्वारा दायर याचिका में एनटीए को पक्षकार बनाया गया है और नए सिरे से परीक्षा आयोजित करने का निर्देश दिए जाने का आग्रह करते हुए प्रश्नपत्र लीक होने एवं परीक्षा की शुचिता का मुद्दा उठाया गया है।

याचिका में आरोप लगाया गया कि पांच मई को आयोजित नीट-यूजी परीक्षा में गड़बड़ी हुई और याचिकाकर्ताओं के संज्ञान में प्रश्नपत्र लीक होने के कई मामले सामने आए थे। याचिकाकर्ता का कहना है कि कथित पेपर लीक संविधान के अनुच्छेद 14 (समानता का अधिकार) का उल्लंघन है, क्योंकि इससे कुछ अभ्यर्थियों को अन्य अभ्यर्थियों की तुलना में अनुचित लाभ मिला, जिन्होंने निष्पक्ष तरीके से परीक्षा देने का विकल्प चुना था। वकील उषा नंदिनी वी के जरिए एक जून को दायर की गई याचिका इस सप्ताह अवकाशकालीन पीठ के समक्ष सूचीबद्ध की जा सकती है।

नीट परीक्षा की आंसर-की जारी हो चुकी है। रिजल्ट 14 जून को संभावित है।  इस बार नीट में 24 लाख विद्यार्थी बैठे थे।

Virtual Counsellor