ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियर NEET UG 2024: चल रही है आवेदन की प्रक्रिया, जानें- क्या है फोटो अपलोड करने का सही तरीका, न करें ये गलतियां

NEET UG 2024: चल रही है आवेदन की प्रक्रिया, जानें- क्या है फोटो अपलोड करने का सही तरीका, न करें ये गलतियां

नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट अंडरग्रेजुएट (NEET UG 2024) के लिए आवेदन कर रहे हैं, तो जान लीजिए आवेदन फॉर्म में फोटो कैसे अपलोड करनी है और अपलोड की जाने वाली फोटो कैसी होनी चाहिए।

 NEET UG 2024: चल रही है आवेदन की प्रक्रिया, जानें- क्या है फोटो अपलोड करने का सही तरीका, न करें ये गलतियां
Priyanka Sharmaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीMon, 19 Feb 2024 02:01 PM
ऐप पर पढ़ें

NEET 2024 Application Form:  नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट ( NEET UG 2024) के लिए आवेदन की प्रक्रिया 9 मार्च को समाप्त हो जाएगी। जो उम्मीदवार इस प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन करने जा रहे हैं, वह आधिकारिक वेबसाइट exams.nta.ac.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भर सकते हैं।  बता दें, मेडिकल प्रवेश परीक्षा नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) की ओर से रविवार, 05 मई 2024 (रविवार) को 13 भाषाओं में पेन और पेपर मोड में, आयोजित की जाएगी। ऐसे मे उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है, फॉर्म भरने से  पहले जान लें, फोटोग्राफ अपलोड करने के क्या नियम है।

NEET UG 2024 के लिए  आवेदन प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन है, जिसमें स्कैन की गई  फोटो/डॉक्यूमेंट्स को अपलोड करना, फीस का भुगतान आदि शामिल है।

NEET UG 2024- डायरेक्ट आवेदन फॉर्म भरने के लिए यहां करें क्लिक

NEET UG 2024 Application Form: आवेदन फॉर्म भरने के लिए इन डॉक्यूमेंट्स की होगी जरूरत

- स्कैन की गई तस्वीर, सिग्नेचर और बाएं और दाएं हाथ की उंगलियों और अंगूठे का निशान

- यदि लागू हो तो पीडीएफ फॉर्मेट में पीडब्ल्यूबीडी सर्टिफिकेट (फ़ाइल आकार: 50 केबी से 300 केबी)।

- सिटीजनशिप सर्टिफिकेट/एंबेसी सर्टिफिकेट (अगर मांगा जाए, तो सबमिट कर सकते हैं)

जानें- क्या है फोटो अपलोड करने की गाइडलाइंस

- तस्वीरें 01.01.2024 को या उसके बाद ली जानी चाहिए, अधिमानतः तस्वीर लेने की तारीख के साथ उम्मीदवार का नाम स्पष्ट रूप से दिखाई देना चाहिए।  फोटो टोपी या चश्मे के साथ नहीं होनी चाहिए।  चेहरा 80% दिखाई देना चाहिए और कान भी स्पष्ट रूप से दिखाई देने चाहिए। फोटो का बैंकग्राउंड सफेद होना चाहिए।

- फोटो लेते समय जो उम्मीदवार नियमित रूप से चश्मा पहन रहे हैं, उन्हें चश्मे के साथ फोटो लेने की अनुमति दी गई है।

- पोलेरॉइड और कंप्यूटर की मदद से जरनेट की गई फोटो अपलोड नहीं करनी है।

- जिन उम्मीदवारों की फोटो स्पष्ट नहीं दिखाई देगी, उनके आवेदन फॉर्म अस्वीकार किए जा सकते हैं।

- फोटो के बिना आवेदन अस्वीकार कर दिया जाएगा। फोटो को अटैच्ड करने की आवश्यकता नहीं है।

- उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे  सफेद बैंकग्राउंड के साथ 6 से 8 पासपोर्ट साइज और 4 से 6 पोस्ट कार्ड आकार (4"X6") रंगीन फोटो ही अपलोड करें।

- उम्मीदवार ध्यान दें कि यदि अपलोड की गई फोटो यदि झूठी पाई गई , यानी हाथ से बनाई गई या कंप्यूटर से बनाई गई मिली तो इस स्थिति में उम्मीदवार का आवेदन खारिज कर दिया जाएगा और उम्मीदवार पर कार्रवाई की जा सकती है।

- यदि किसी अन्य व्यक्ति की फोटो अपलोड की गई हैं, तो उम्मीदवारी रद्द कर दी जाएगी और आवेदन फॉर्म भरने वाले उम्मीदवार पर देश के कानून के अनुसार आपराधिक कार्रवाई भी शुरू की जाएगी।

ये है परीक्षा की तारीख

 इस साल NEET UG 2024 परीक्षा का आयोजन 5 मई को किया जाएगा और रिजल्ट 14 जून को घोषित होगा। इस साल से आवेदन फॉर्म नई वेबसाइट neet.ntaonline.in पर जारी किए गए हैं। पहले ये neet.nta.nic.in पर जारी किए जाते थे। वर्तमान में  NEET UG की आधिकारिक वेबसाइट अब neet.ntaonline.in है।

Virtual Counsellor