ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News करियरNEET UG 2024: जानें- कितनी मुश्किल थी परीक्षा, यहां पढ़ें एनालिसिस

NEET UG 2024: जानें- कितनी मुश्किल थी परीक्षा, यहां पढ़ें एनालिसिस

नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट अंडरग्रेजुएट (NEET UG 2024) का आयोजन आज किया देशभर में कुल 4750 परीक्षा केंद्रों पर किया गया है। आइए जानते हैं, कैसी रही थी परीक्षा। पढ़ें एनालिसिस।

NEET UG 2024: जानें- कितनी मुश्किल थी परीक्षा, यहां पढ़ें एनालिसिस
Priyanka Sharmaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSun, 05 May 2024 08:50 PM
ऐप पर पढ़ें

NEET UG 2024 Anaylsis: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) एनटीए ने आज, 5 मई, 2024 को एनईईटी यूजी 2024 परीक्षा आयोजित की। ये परीक्षा देश में 557 शहरों और भारत के बाहर 14 शहरों में 4750 परीक्षा केंद्रों पर एक ही शिफ्ट में दोपहर 2 बजे से शाम 5.20 बजे तक आयोजित की गई थी। आइए जानते हैं कैसी रही परीक्षा और छात्रों ने किया दिए रिएक्शन।

नीट की परीक्षा में बायोलॉजी का वेटेज सबसे अधिक था और इसमें ज्यादातर प्रश्न सीधे एनसीईआरटी टेक्स्टबुक से या उन पर आधारित थे। प्रश्न बॉटनी और जूलॉजी से भी पूछे गए थे। परीक्षा में ह्यूमन साइकोलॉजी जेनेटिक्स, प्लांट फिजियोलॉजी के प्रश्नों पर जोर दि गया था।  एक्सपर्ट्स के मुताबिक, केमिस्ट्री का पेपर पिछले साल की NEET परीक्षा की तुलना में आसान था।

मोशन एजुकेशन के संस्थापक और सीईओ नितिन विजय ने कहा, परीक्षा का कठिनाई स्तर मध्यम से कठिन था। जबकि फिजिक्स और केमिस्ट्री थोड़ा लंबा और मध्यम से कठिन था। वहीं फिजिक्स और केमिस्ट्री की तुलना में बायोलॉजी सबसे आसान था। जिसमें अधिकांश प्रश्न एनसीईआरटी सिलेबस से ही पूछे गए थे।

नीट परीक्षा में शामिल हुए एक छात्र ने कहा कि पेपर अच्छा रहा है और परीक्ष में किसी तरह की परेशानी नहीं हुई थी। वहीं एक ओर छात्रा ने कहा, नीट पेपर का स्तर आसान था, बायो का सेक्शन आसान था। जो पढ़ाई की थी वो आया और पेपर लैंदी नहीं लगा था।

जानें- कब तक जारी होगी  NEET UG 2024 आंसर की

नीट यूजी की परीक्षा समाप्त हो गई है, वहीं अब छात्र बेसब्री से आंसर की का इंतजार कर रहे हैं। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) कुछ दिनों के बाद आधिकारिक आंसर की जारी करेगा। एक बार जारी होने के बाद, आंसर की आधिकारिक वेबसाइट exams.nta.ac.in पर अपलोड कर दी जाएगी। परीक्षा में शामिल हुए छात्र यहां से डाउनलोड कर सकेंगे।

Virtual Counsellor