ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरNEET UG: कई चैप्टरों की कटौती के साथ अगले सप्ताह आएगा नीट का सिलेबस, जानें क्या बोला एनटीए

NEET UG: कई चैप्टरों की कटौती के साथ अगले सप्ताह आएगा नीट का सिलेबस, जानें क्या बोला एनटीए

NEET UG Syllabus 2024 : एनटीए ने कहा है कि एनटीए अगले सप्ताह नीट का सिलेबस अधिसूचित करेगा ताकि विद्यार्थियों को तैयारी में मदद मिल सके। यह सिलेबस कई चैप्टरों की कटौती के साथ जारी होगा।

NEET UG: कई चैप्टरों की कटौती के साथ अगले सप्ताह आएगा नीट का सिलेबस, जानें क्या बोला एनटीए
Pankaj Vijayलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSat, 18 Nov 2023 01:02 PM
ऐप पर पढ़ें

कई चैप्टरों की कटौती के साथ मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट यूजी 2024 का नया सिलेबस अगले सप्ताह जारी होगा। नीट यूजी के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया जनवरी 2024 से शुरू होगी। अगले साल 5 मई को यह परीक्षा होगी। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) की ओर से आयोजित की जाने वाली नीट यूजी परीक्षा के जरिए ही देश भर में एमबीबीएस, बीडीएस, बैचलर ऑफ आयुर्वेद मेडिसिन एंड सर्जरी (बीएएमएस), बैचलर ऑफ यूनानी मेडिसिन एंड सर्जरी (बीयूएमएस), बैचलर ऑफ होम्योपैथिक मेडिसिन एंड सर्जरी (बीएचएमएस) जैसे कोर्सेज में एडमिशन होता है। 

एनटीए के मुताबिक नीट यूजी का नया सिलेबस नेशनल मेडिकल कमिशन (एनएमसी) और देश के विभिन्न शिक्षा बोर्डों के साथ विचार-विमर्श करने के बाद बनाया गया है। इन बोर्डों ने कोरोना महामारी के दौरान 12वीं कक्षा के सिलेबस में कटौती की थी। वर्तमान में जो बैच 12वीं कक्षा में है, वह 2020 में 9वीं कक्षा में था जब कोविड-19 महामारी के चलते सिलेबस घटाया गया था। 

टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक एनटीए डायरेक्टर जनरल सुबोध कुमार सिंह ने कहा है कि एनटीए अगले सप्ताह नीट का सिलेबस अधिसूचित करेगा ताकि विद्यार्थियों को तैयारी में मदद मिल सके। यह सिलेबस कई चैप्टरों की कटौती के साथ जारी होगा। अगले हफ्ते सिलेबस आने से छात्रों के पास तैयारी के लिए करीब छह महीने का समय रहेगा।'

MBBS : एमबीबीएस छात्रों को अब मरीजों से बर्ताव पर भी मिलेंगे नंबर, इन 4 चीजों पर मिलेंगे मार्क्स

द हिन्दू की रिपोर्ट के मुताबिक एनएमसी ने नीट 2024 के सिलेबस में से केमिस्ट्री के 9 चैप्टर और बायोलॉजी के 6 चैप्टर हटा दिए हैं। रिपोर्ट के मुताबिक बायो में ट्रांसपोर्ट इन प्लांट्स, मिनरल न्यूट्रिशन, डायजेशन एंड एब्सॉर्बशन, रिप्रोडक्शन इन ऑर्गेज्म, स्ट्रेटीजिस फॉर एनहेंसमेंट इन फूड प्रोडक्शन, एनवायरनमेंट इश्यू के चैप्टर हटाए गए हैं। वहीं केमिस्ट्री से स्टेट ऑफ मैटर, हायड्रोजन, द एस ब्लॉक एलिमेंट्स एनवायरनमेंट केमिस्ट्री, दि सॉलिड स्टेट, सर्फेस केमिस्ट्री, जनरल प्रिंसिपल एंड प्रोसेस ऑफ आइसोलेशन ऑफ एलिमेंट्स, पॉलिमर्स, केमिस्ट्री इन एवरीडे लाइफ।  

बताया जा रहा है कि नीट यूजी 2023 तक पीसीबी से 11वीं व 12वीं से कुल 97 चैप्टर को शामिल किया जा रहा था, लेकिन नीट यूजी 2024 के लिए पीसीबी से कुल 18 चैप्टर हटाये गये हैं। अब पीसीबी से मिला कर कुल 79 चैप्टर से नीट यूजी 2024 में सवाल पूछे जायेंगे। 

वर्तमान में देश भर के मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस की 1.04 लाख सीटें एडमिशन के लिए उपलब्ध हैं। इनमें 54000 सरकारी मेडिकल कॉलेजों की सीटें हैं। बीडीएस की 27800 से ज्यादा सीटें हैं। 52700 आयुष कोर्सेज और 603 वेटरिनेरी साइंस व एनिमल हजबेंड्री की है। 

पिछले साल नीट में रिकॉर्ड 20.87 लाख विद्यार्थियों ने आवेदन किया था। यह संख्या 2022 की तुलना में दो लाख ज्यादा थी। मेडिकल कॉलेजों में एंट्री दिलाने वाली प्रवेश परीक्षा नीट कुल 720 अंकों की होती है। इसमें 360 अंक बायो के, 180 अंक फिजिक्स के और 180 अंक केमिस्ट्री के हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें