ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरNEET Result 2020: एनटीए कुछ देर में जारी करेगा नीट रिजल्ट और कट-ऑफ लिस्ट, शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने छात्रों को दी शुभकामनाएं

NEET Result 2020: एनटीए कुछ देर में जारी करेगा नीट रिजल्ट और कट-ऑफ लिस्ट, शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने छात्रों को दी शुभकामनाएं

ntaneet.nic.in NEET Result 2020 : नेशनलट टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा सह प्रवेश परीक्षा 2020 (NEET 2020) के परिणाम और कट-ऑफ लिस्ट आज कुछ देर में ही जारी करने जा रही है। रिजल्ट...

neet result 2020, ntaneet.nic.in cut off
1/ 2neet result 2020, ntaneet.nic.in cut off
neet, neet 2020, ntaneet.nic.in,
2/ 2neet, neet 2020, ntaneet.nic.in,
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीFri, 16 Oct 2020 03:33 PM
ऐप पर पढ़ें

ntaneet.nic.in NEET Result 2020 : नेशनलट टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा सह प्रवेश परीक्षा 2020 (NEET 2020) के परिणाम और कट-ऑफ लिस्ट आज कुछ देर में ही जारी करने जा रही है। रिजल्ट जारी करने से पूर्व आज केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ रमेश पोखरियाल 'निशंक' ने नीट परीक्षा में भाग लेने  वाले  छात्रों को शुभकामनाएं दी हैं।

पढ़ें NEET Result 2020 Live Updates :

13 और 14 सितंबर को हुई नीट परीक्षा के परिणाम आज जारी  किए जा रहे हैं। इस परीक्षा में जिन उम्मीदवारों के मार्क्स 50 फीसदी से अधिक होंगे उन्हें सफल माना जाएगा। हालांकि मेडिकल कॉलेज और डेंटल कॉलेज में एडमिशन के लिए सीट मेरिट आधारित काउंसलिंग से दी जाएगी।

मेडिकल काउंसलिंग ऑफ इंडिया के स्थान पर बने नेशनल मेडिकल कमिशन (NMC) द्वारार काउंसलिंग की जाएगी। नीट की परीक्षा 13 सितंबर को आयोजित हुई थी लेकिन कुछ छात्रों की परीक्षा छूटने के कारण एक विशेष परीक्षा भी कराई गई थी। इस साल 14.37 लाख अभ्यर्थियों ने परीक्षा में भाग लिया था। 

नीट 2020 के रिजल्ट एनटीए की वेबसाइट nta.ac.in यानी नीट की वेबसाइट ntaneet.nic.in पर जारी किए जाएंगे। छात्र अपने प्रवेश पत्र पर दी गई नामांकन संख्या से लॉगइन कर अपना रिजल्ट देख सकेंगे।

नेशनल मेरिट के बाद जारी होगी राज्यों की मेरिट लिस्ट-
नीट की राष्ट्रीय मेरिट लिस्ट जारी होने के बाद राज्यों के कॉलेज भी अपनी कट-ऑफ लिस्ट जारी करेंगे। पिछले साल से एम्स (AIIMS) के टॉप मेडिकल कॉलेज और जेआईपीएमईआर भी छात्रों का एडमिशन अपने यहां नीट की मेरिट से प्रवेश देने लगे हैं। इससे पहले ये कॉलेज अपनी खुद की प्रवेश परीक्षा कराते थे। ऑल इंडिया कोटा के तहत प्रत्येक मेडिकल कॉलेज में 15 फीसदी सीटें आरक्षित होती हैं। बाकी सीटें राज्य की मेरिट लिस्ट के आधार पर भरी जाती हैं।


मेरिट लिस्ट के प्रकार
देश के टॉप मेडिकल कॉलेज और डेंटल कॉलेज में एडमिशन लेने के लिए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी नीट के अभ्यर्थियों की मेरिट लिस्ट जारी करती है। यह मेरिट लिस्ट नीट रिजल्ट की रैंकिंग के आधार पर तैयार की जाती है। एटीए तीन प्रकार की मेरिट लिस्ट जारी करती है- 1- एआईआर मेरि लिस्ट, 2- एआईक्यू मेरिट लिस्ट और 3- राज्य मेरिट लिस्ट।


रिजल्ट के बाद जारी होगी आंसर की-
नीट परीक्षा के फाइनल आंसर की जल्द जारी की जाएगी। नीट 2020 में भाग लेने वाले छात्र ntaneet.nic.in पर जाकर फाइनल आंसर की डाउनलोड कर सकेंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें