DA Image
30 नवंबर, 2020|9:01|IST

अगली स्टोरी

NEET पास छात्रों के लिए खुशखबरी, यहां MBBS की 800 सीटें बढ़ाई जाएंगी

MBBS

यूपी के कॉलेजों में मेडिकल की पढ़ाई का सपना संजोने वाले छात्रों के लिए खुशखबरी है। इस बार नीट ( NEET ) पास करने वाले और अधिक छात्रों को एमबीबीएस पाठ्यक्रम ( MBBS ) में दाखिले का मौका मिलेगा। सरकारी व निजी कॉलेजों में करीब 800 सीटें बढ़ने की उम्मीद है। शुक्रवार को प्रयागराज के एक निजी मेडिकल कॉलेज को एमबीबीएस की 150 सीटों पर दाखिला लेने की मंजूरी भी मिल गई है।
     
प्रदेश में केजीएमयू, लोहिया संस्थान समेत 22 राजकीय मेडिकल कॉलेज हैं। शैक्षिक सत्र 2019 में मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया ने 2628 सीटों पर दाखिले की मंजूरी दी थी। प्राइवेट क्षेत्र में 24 मेडिकल कॉलेज हैं। इनमें करीब 3300 एमबीबीएस की सीटें हैं। प्रदेश के इकलौते सरकारी संस्थान केजीएमयू में बीडीएस की 70 सीटें हैं, जबकि 22 प्राइवेट डेंटल कॉलेजों में 2200 बीडीएस की सीटें हैं।

इन संस्थानों को प्रवेश की अनुमति मिली
चिकित्सा शिक्षा महानिदेशालय के अधिकारियों के मुताबिक प्रयागराज के निजी मेडिकल कॉलेज को एमबीबीएस पाठ्यक्रम में दाखिले की मंजूरी दी है। कॉलेज 150 सीटों पर दाखिला ले सकेगा। वहीं ग्रेटर नोएडा के एक और निजी मेडिकल कॉलेज को एमबीबीएस पाठ्यक्रम में दाखिले की मान्यता मिल सकती है। प्रदेश के तीन राजकीय मेडिकल कॉलेजों में भी दाखिले को नेशनल मेडिकल कमीशन (एनएमसी) मान्यता दे सकती है। बीते कई शैक्षिक सत्र में कई कॉलेजों में सीटों की संख्या में कटौती कर दी गई थी जिसमें बढ़ोतरी के आसार हैं।  

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:NEET Result 2020 : good news for neet qualified students 800 MBBS seats will be increased in uttar pradesh medical colleges