ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News करियरNEET PG Exam : नीट पीजी परीक्षा के पैटर्न में महत्वपूर्ण बदलाव किए

NEET PG Exam : नीट पीजी परीक्षा के पैटर्न में महत्वपूर्ण बदलाव किए

NEET PG Exam :मेडिकल कॉलेज में पीजी पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए होने वाली नीट पीजी 2024 परीक्षा के पैटर्न में बदलाव किया गया है। 23 जून को होने वाली परीक्षा में प्रश्नपत्र कई समयबद्ध सेक्शन में विभा

NEET PG Exam : नीट पीजी परीक्षा के पैटर्न में महत्वपूर्ण बदलाव किए
Anuradha Pandeyप्रमुख संवाददाता,लखनऊMon, 06 May 2024 06:41 AM
ऐप पर पढ़ें

 मेडिकल कॉलेज में पीजी पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए होने वाली नीट पीजी 2024 परीक्षा के पैटर्न में बदलाव किया गया है। 23 जून को होने वाली परीक्षा में प्रश्नपत्र कई समयबद्ध सेक्शन में विभाजित होगा। कंप्यूटर बेसिक टेस्ट के रूप में होने वाले नीट पीजी परीक्षा में नए पैटर्न के अनुसार पेपर में जितने भाग होंगे, उसकी समय सीमा तय होगी। प्रश्न पत्र में यदि पांच समयबद्ध खंड जैसे (ए, बी, सी, डी और ई) हैं तो प्रत्येक अनुभाग में 40 प्रश्न व 42 मिनट का समय आवंटित होगा। परीक्षार्थी पहले अपने सेक्शन के लिए आवंटित समय को पूरा करेंगे फिर अगले सेक्शन में आगे बढ़ पाएंगे। सेक्शन का समय खत्म होने के बाद उत्तरों में संशोधन भी नहीं कर पाएंगे। इसका विरोध भी शुरू हो गया है। हेल्पलाइन 011-45593000 जारी की गई है।

डॉक्टर संगठन बोले पहले समय देना जरूरी
पैटर्न में बदलाव का डॉक्टर संगठनों ने विरोध किया है। यूनाइटेड डॉक्टर फ्रंट के अध्यक्ष डॉ. लक्ष्य मित्तल ने बताया कि नीट पीजी परीक्षा 23 जून का आयोजित हो रही है। अचानक पैटर्न में बदलाव करना छात्रों की परीक्षा की तैयारी पर असर डालेगा।

23 जून को होगी नीट पीजी
नीट पीजी परीक्षा का आयोजन 23 जून को किया जाएगा। रिजल्ट 15 जुलाई तक घोषित किए जाएंगे और काउंसलिंग की प्रक्रिया 5 अगस्त से 15 अक्तूबर तक चलेगी। वहीं 16 सितंबर से अकेडमिक सेशन शुरू किया जाएगा और इस सेशन में शामिल होने की आखिरी तारीख 21 अक्टूबर, 2024 होगी। परीक्षा के लिए पात्र बनने के लिए इंटर्नशिप पूरी करने की कटऑफ तारीख 15 अगस्त 2024 है। 

 

 

 

 

Virtual Counsellor