ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News करियरकल होगा NEET PG 2024 परीक्षा का आयोजन, फॉलो करना न भूलें ये दिशानिर्देश

कल होगा NEET PG 2024 परीक्षा का आयोजन, फॉलो करना न भूलें ये दिशानिर्देश

NEET PG 2024 इस साल कल यानी 23 जून, 2024 को आयोजित होने वाला है। एडमिट कार्ड जारी कर दिए गए हैं। जो उम्मीदवार परीक्षा में शामिल होने जा रहे हैं, वे जान लें, परीक्षा से जुड़ें दिशानिर्देश।

कल होगा NEET PG 2024 परीक्षा का आयोजन, फॉलो करना न भूलें ये दिशानिर्देश
Priyanka Sharmaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSat, 22 Jun 2024 11:36 AM
ऐप पर पढ़ें

नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन इन मेडिकल साइंसेज (NBEMS)  की ओर से कल यानी 23 जून, 2024 को NEET PG 2024 का आयोजन किया जाएगा। जो उम्मीदवार परीक्षा में शामिल होने जा रहे हैं और एडमिट कार्ड डाउनलोड नहीं किया है, वे जल्द से जल्द आधिकारिक वेबसाइट nbe.edu.in से एडमिट कार्ड डाउनलोड कर लें, क्योंकि बिना एडमिट कार्ड के किसी भी परिस्थिति में परीक्षा केंद्र में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। आइए जानते हैं परीक्षा से संबंधित दिशानिर्देशों के बारे में।

परीक्षा पूरे देश में कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी) मोड पर सुबह 9 बजे से दोपहर 12:30 बजे तक आयोजित की जाएगी। परीक्षा का आयोजन इंग्लिश भाषा में होगा इसमें चार ऑप्शन के साथ 200 मल्टीपल चॉइस प्रश्न शामिल होंगे। उम्मीदवारों को एक सही उत्तर को चिह्नित करना होगा। गलत उत्तर देने पर नेगेटिव मार्किंग होगी। परीक्षा की अवधि 3 घंटे 30 मिनट की है।

जानें- NEET PG परीक्षा के दिशानिर्देश के बारे में

– उम्मीदवारों को परीक्षा केंद्र पर अपने NEET PG एडमिट कार्ड की एक फिजिकल कॉपी लानी होगी।

- उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है, वे मौसम के अनुसार कंफर्टेबल कपड़े पहनें और लड़कियां जरूरत से ज्यादा ज्वेलरी को अवॉइड करें।

-उम्मीदवारों को परीक्षण स्थल के अंदर इलेक्ट्रॉनिक उपकरण, कैलकुलेटर, स्टेशनरी,खाना या अन्य वस्तुएं लाने की अनुमति नहीं है।

- उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे निर्धारित समय से कम से कम एक घंटा पहले परीक्षा हॉल में पहुंचें।

जानें NEET PG परीक्षा की जरूरी तारीखें

NEET PG परीक्षा का आयोजन 23 जून यानी कल जाएगा। जिसके बाद रिजल्ट 15 जुलाई तक घोषित किए जाएंगे और काउंसलिंग की प्रक्रिया 5 अगस्त से 15 अक्तूबर तक चलेगी। बता दें, नीट पीजी एक एलिजिबिलिटी कम रैंकिंग परीक्षा है, जो नेशनल मेडिकल कमीशन एक्ट, 2019 के तहत विभिन्न एमडी/एमएस और पीजी डिप्लोमा कोर्सेज में एडमिशन के लिए आयोजित की जाती है। परीक्षा से संबंधित अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाने की सलाह दी जाती है।

 

 

 

Virtual Counsellor