ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरNEET : क्या उंगली पर चुनावी नीला स्याही का निशान दिखने पर नीट परीक्षा नहीं दे पाएंगे, NTA ने किया साफ

NEET : क्या उंगली पर चुनावी नीला स्याही का निशान दिखने पर नीट परीक्षा नहीं दे पाएंगे, NTA ने किया साफ

एनटीए ने सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे उस नोटिस को पूरी तरह से फर्जी बताया है जिसमें यह दावा किया जा रहा था कि लोकसभा चुनाव के दौरान वोट डालने के नीली स्याही के निशान के साथ नीट परीक्षा नहीं दे पाएंगे।

NEET : क्या उंगली पर चुनावी नीला स्याही का निशान दिखने पर नीट परीक्षा नहीं दे पाएंगे, NTA ने किया साफ
Pankaj Vijayलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीThu, 11 Apr 2024 11:18 AM
ऐप पर पढ़ें

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे उस नोटिस को पूरी तरह से फर्जी बताया है जिसमें यह दावा किया जा रहा था कि लोकसभा चुनाव के दौरान वोट डालने के नीली स्याही के निशान के साथ नीट परीक्षा नहीं दे पाएंगे। वायरल मैसेज में कहा जा रहा था कि जिन विद्यार्थियों की उंगली पर नीली स्याही का निशान दिखेगा, उसे नीट परीक्षा में बैठने नहीं दिया जाएगा। एनटीए ने कहा कि ऐसी कोई गाइडलाइन जारी नहीं की गई है। स्पष्टीकरण नोटिस में एनटीए ने कहा, 'छात्रों से अनुरोध है कि वे ऐसी अफवाहों पर ध्यान न दें और अपने मतदान का सही प्रयोग करें। मतदान से परीक्षा देने की उनकी पात्रता पर कोई असर नहीं पड़ेगा। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे अपनी पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित करें और आगामी परीक्षा की तैयारी करें।'

नीट परीक्षा का आयोजन 5 मई 2024 को होगा जबकि रिजल्ट की घोषणा 14 जून 2024 को होगी। नीट के जरिए ही देश के तमाम मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस, बीडीएस, बीएएमस, बीएचएमस, बीयूएमस ( MBBS, BDS, BSMS, BAMS, BHMS, BUMS ) और अन्य विभिन्न अंडर ग्रेजुएट मेडिकल कोर्सेज में दाखिला होता है। इसके अलावा मिलिट्री नर्सिंग सर्विस (एमएनएस) के लिए भी अभ्यर्थी नीट यूजी परीक्षा के मार्क्स के जरिए आर्म्ड फोर्सेज मेडिकल सर्विस हॉस्पिटल के बीएससी नर्सिंग कोर्स में एडमिशन ले सकेंगे। इस बार नीट के लिए 24 लाख आवेदन आए हैं।

फॉर्म एडिट करने का मौका
एनटीए ने आज 11 अप्रैल को नीट यूजी पंजीकृत उम्मीदवारों के लिए करेक्शन विंडो फिर से खोल दी है। आवेदकों के पास neet.nta.nic.in पर जाकर 15 अप्रैल तक अपने आवेदन पत्र में संशोधन करने का अंतिम अवसर है। उम्मीदवार 12 अप्रैल को रात 11:50 बजे तक अपलोड किए गए दस्तावेजों सहित सभी डिटेल्स को एडिट कर सकते हैं। हालांकि मोबाइल नंबर और ईमेल को  नहीं बदल सकते। 15 अप्रैल तक पंजीकृत आवेदकों के लिए केवल आधार-संबंधित प्रमाणीकरण सुधार की अनुमति है। 

Virtual Counsellor