DA Image
18 सितम्बर, 2020|9:59|IST

अगली स्टोरी

NEET और JEE Main परीक्षा तय समय पर हो, सुप्रीम कोर्ट में दायर की गई याचिका

neet jee main exam 2020 matter in supreme court

स्टूडेंट्स के अभिभावकों की एक एसोसिएशन ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर कर यह मांग की है कि शीर्ष अदालत नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) को इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई मेन ( JEE Main 2020 ) और मेडिकल प्रवेश परीक्षा ( NEET 2020 ) सितंबर में तय शेड्यूल पर कराने का निर्देश दे। जेईई परीक्षा 1 सितंबर से 6 सितंबर तक आयोजित की जाएगी, वहीं नीट परीक्षा 13 सितंबर को आयोजित की जाएगी। 

गुजरात पेरेंट्स एसोसिएशन की ओर से दायर याचिका में कहा गया है कि परीक्षा स्थगित होने पर स्टूडेंट्स को भारी कीमत चुकानी पड़ेगी। एग्जाम डेट आगे बढ़ने से न सिर्फ उन्हें एक अकादमिक वर्ष का नुकसान होगा बल्कि आगे जाकर प्रोफेशनल करियर में भी उन्हें इसका खामियाजा भुगतना पड़ेगा। 

याचिका में कहा गया है, 'इन्हीं प्रवेश परीक्षाओं से विद्यार्थियों के करियर की दिशा तय होती है इसलिए ये बेहद महत्वपूर्ण हैं। अगर अब फिर से परीक्षा स्थगित होती है तो इससे विद्यार्थियों में तनाव बढ़ेगा। साथ ही उनके करियर में अनिश्चितता आएगी। इससे उनके अकादमिक प्रदर्शन पर भी बुरा असर पड़ेगा।'

कोविड-19 के दौरान JEE mains और NEET UG स्थगित करने के लिए SC में याचिका

कुछ दिनों पहले 11 छात्रों ने दायर की थी परीक्षा टालने की याचिका
कुछ दिनों पहले 11 राज्यों के 11 छात्रों ने देश में तेजी से बढ़ रहे कोविड-19 महामारी के मामलों की संख्या के मद्देनजर जेईई मेन और नीट यूजी परीक्षाएं स्थगित करने के अनुरोध के साथ सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की थी।  याचिका में कोरोना वायरस महामारी का जिक्र करते हुए राष्ट्रीय परीक्षा एजेन्सी (एनटीए) की तीन जुलाई की नोटिस रद्द करने का अनुरोध किया गया है। इन नोटिस के माध्यम से ही एनटीए ने संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) मुख्य, अप्रैल, 2020 और राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (नीट-यूजी) सितंबर में कराने का निर्णय लिया है। याचिका में प्राधिकारियों को सामान्य स्थिति बहाल होने के बाद ही इन परीक्षाओं को आयोजित करने का निर्देश देने का अनुरोध किया गया है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:NEET JEE Main Exam 2020 : Gujarat Parents Association files plea in Supreme Court demand Conduct JEE NEET as per schedule