DA Image
5 अगस्त, 2020|11:39|IST

अगली स्टोरी

NEET , JEE Main 2020: एचआरडी मंत्रालय ने नीट और जेईई परीक्षा को लेकर बनाई समिति, कल तक मांगी रिपोर्ट

dr ramesh pokhriyal nishank  photo credit -  drrpnishank twitter account

NEET , JEE Main 2020: मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने नीट और जेईई प्रवेश परीक्षाएं कराने को लेकर स्थिति की समीक्षा करने के लिए समिति गठित की है। जेईई मेन 18 से 23 जुलाई व नीट 26 जुलाई को होनी है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) के डीजी और अन्य विशेषज्ञों की ये समिति देश में बढ़ते कोरोना संक्रमण मामलों के बीच स्थिति की समीक्षा करेगी और नीट और जेईई परीक्षा के आयोजन को लेकर कल तक अपनी सिफारिशें देगी। मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा कि वर्तमान हालातों और अभ्यर्थियों व उनके अभिभावकों की ओर से लगातार आ रहे अनुरोधों के मद्देनजर यह फैसला लिया गया है।

मानव संसाधन विकास मंत्री ने गुरुवार को ट्वीट कर कहा, 'मौजूदा स्थितियों और JEE एवं NEET परीक्षा दे रहे स्टूडेंट्स व उनके पेरेंट्स की ओर से मिले अनुरोधों को ध्यान में रखते हुए एक समिति गठित की गई है जिसमें एनटीए के डीजी और अन्य एक्सपर्ट्स होंगे। ये समिति कल तक अपनी सिफारिशें पेश करेगी।

 

परीक्षा टलने के आसार बढ़े

महाराष्ट्र, नागालैंड, झारखंड, पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु जैसे राज्यों में लॉकडाउन 31 जुलाई तक बढ़ गया है। इन तमाम राज्यों के स्टूडेंट्स ने इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई मेन और मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट को टालने की मांग और तेज कर दी है। इसके अलावा केंद्र सरकार ने भी 1 जुलाई से लागू होने वाले अनलॉक 2 की गाइडलाइन जारी कर दी है। इसके मुताबिक 31 जुलाई तक मेट्रो तक बंद रहेगी और कंटेनमेंट जोन में सख्ती और बढ़ जाएगी। अब सवाल यह भी है कि अगर कोई छात्र कंटेनमेंट जोन में रहता है तो वह परीक्षा केंद्र तक कैसे पहुंचेगा। 

सीबीएसई 10वीं 12वीं परीक्षा रद्द होने के बाद से ट्विटर पर हैश टैग #PostponeNEETandJEE से ट्वीट और बढ़ गए हैं। स्टूडेंट्स लगातार मांग कर रहे कि कोरोना संक्रमण की स्थिति में स्टूडेंट्स के स्वास्थ्य को खतरे में नहीं डाला जा सकता। परीक्षा स्थगित होनी चाहिए। घोषणा में एनटीओ और मानव संसाधन विकास मंत्रालय को देरी नहीं करनी चाहिए। स्टूडेंटस् अपने ट्वीट में एचआरडी मंत्रालय, पीएमओ को टैग भी कर रहे हैं। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:NEET JEE Main 2020: HRD Ministry forms panel to review situation for conduct of engineering medical entrance exams NEET and JEE main check updates