DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बिना NEET में शामिल हुए भी आयुर्वेद और यूनानी सीट के लिए करें आवेदन

exam

आयुष की स्नातक (यूजी) सीट पर अब बिना नीट में शामिल हुए अभ्यर्थी भी दाखिला पा सकेंगे। आयुर्वेद और यूनानी में बिना नीट वाले अभ्यर्थियों के लिए 26 से 30 नवंबर तक आवेदन मांगे गए हैं। वहीं, यूजी सीट के लिए ही 25 नवंबर तक वह अभ्यर्थी भी आवेदन कर सकते हैं, जो कि नीट की परीक्षा में शामिल हुए हों। हाईकोर्ट से आदेश मिलने के बाद आयुर्वेद निदेशक डॉ. एसएन सिंह ने शासन के निर्देशानुसार यह दोनों ही आदेश दो दिन पहले जारी कर दिए हैं। आवेदन आमंत्रण के लिए विज्ञापन भी जारी कर दिया गया है। ऑनलाइन आवेदन वेबसाइट (www.dirayushupneet.com) पर मांगा गया है। पूरे प्रदेश में आयुर्वेद व यूनानी के निजी कॉलेजों की अभी करीब तीन हजार से अधिक यूजी सीटें खाली रह गई हैं। 

NEET 2018: तमिल छात्रों को 196 ग्रेस मार्क्स देने का आदेश रद्द

कोर्ट के आदेश पर मांग रहे आवेदन 
आयुर्वेद निदेशक डॉ. एसएन सिंह ने बताया कि हाईकोर्ट में दाखिल रिट प्रदीप कुमार चौधरी व अन्य बनाम उप्र. राज्य व अन्य में पारित 15-11-2018 व 19-11-2018 के आदेश पर ही आवेदन मांगा रहा है। इसके तहत भारतीय चिकित्सा केंद्रीय परिषद नई दिल्ली एवं केंद्री होम्योपैथी परिषद नई दिल्ली (सीसीएच) द्वारा पाठ्यक्रम में प्रवेश हेतु निर्धारित न्यूनतम मानके आधार पर ही आवेदन स्वीकार किए जाएंगे। 

नीट शामिल वाले 25 तक करें आवेदन 
डॉ. एसएन सिंह के मुताबिक आयुर्वेद और यूनानी की स्नातक की रिक्त सीटों के लिए मॉपअप राउंड के तहत 21 से 25 नवंबर तक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए नीट में शामिल हुए अभ्यर्थियों से आवेदन मांगें गए हैं। इनकी काउंसलिंग 29 और 30 नवंबर को गोमती नगर हैनीमैन चौराहा स्थित नेशनल होम्योपैथिक मेडिकल कॉलेज एवं चिकित्सालय में ऑफलाइन होगी। फिर अभ्यर्थियों को कॉलेज की सीटों पर आवंटन दिया जाएगा। 

इंटरमीडिएट पास के आवेदन मांगे 
निदेशक डॉ. सिंह ने बताया कि नीट में शामिल होने अभ्यर्थियों को सीटें आवंटित करने के बाद भी यदि सीट रिक्त रह जाएंगी तो कोर्ट के आदेश के तहत इंटरमीडिएट पास अभ्यर्थियों के लिए भी काउंसलिंग की जाएगी। इसके लिए इंटरमीडिएट पास छात्रों से ऑनलाइन आवेदन 26 से 30 नवंबर तक मांगे गए हैं। इसमें आयुर्वेद में इंटरमीडिएट में भौतिक शास्त्र, रसायन शास्त्र और जीव विज्ञान विषय में कम से कम 50 फीसदी अंक और अंग्रेजी विषय की परीक्षा पास की हो। ऐसे ही यूनानी के लिए इंटरमीडिएट में भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान और जीव विज्ञान विषय के साथ उर्दू विषय की परीक्षा कक्षा 10 के समकक्ष की पास की हो। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:neet is not must for admission to ayush unani admission