ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News करियरकानपुर के सेंटर पर बांटा गया CUET UG का गलत प्रश्न पत्र, हुई NEET UG जैसी गलती,जानें- क्या लीक हो गया है पेपर?

कानपुर के सेंटर पर बांटा गया CUET UG का गलत प्रश्न पत्र, हुई NEET UG जैसी गलती,जानें- क्या लीक हो गया है पेपर?

CUET UG के दौरान एक परीक्षा केंद्र पर गलत प्रश्न पत्र बांटे गए, जिसके बाद परीक्षा का आयोजन अब 29 मई को किया जाएगा। आपको बता दें, कुछ समय पहले हुई NEET UG की परीक्षा में भी गलत प्रश्न पत्र बांटे गए थे

कानपुर के सेंटर पर बांटा गया CUET UG का गलत प्रश्न पत्र, हुई NEET UG जैसी गलती,जानें- क्या लीक हो गया है पेपर?
Priyanka Sharmaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSat, 18 May 2024 01:28 PM
ऐप पर पढ़ें

CUET UG 2024 का आयोजन 15 मई से शुरू हो गया था और ये परीक्षाएं 24 मई तक आयोजित की जाएंगी। वहीं नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने कहा, कि उत्तर प्रदेश के कानपुर के एक केंद्र पर 15 मई को आयोजित CUET UG परीक्षा अब 29 मई को आयोजित की जाएगी, क्योंकि यहां गलत प्रश्न पत्र बांटे गए थे। इसी के साथ एजेंसी ने केंद्र में प्रश्न पत्र लीक होने की खबरों का भी खंडन किया है।

एनटीए के एक सीनियर अधिकारी ने कहा, "कानपुर के महाराणा प्रताप ग्रुप ऑफ कॉलेजे के एक परीक्षा केंद्र पर 220 से अधिक छात्रों के लिए परीक्षा 29 मई को आयोजित की जाएगी। यह निर्णय 15 मई को एक गलत प्रश्न पत्र बांटे जाने के बाद लिया गया था।

जहां एक ओर पेपर लीक होने की बात चल रही थी, वहीं एनटीए के अधिकारी ने कहा, "कोई पेपर लीक नहीं हुआ था, पर्यवेक्षकों ने गलती से हिंदी मीडियम के छात्रों को इंग्लिश मीडियम के प्रश्नपत्र वितरित कर दिए थे"

इसी के साथ आपको बता दें, एनटीए 29 मई को दिल्ली केंद्रों के लिए सीयूईटी-यूजी परीक्षा भी आयोजित करेगा, क्योंकि 15 मई की परीक्षा स्थगित कर दी गई थी।

आपको बता दें,  गलत प्रश्न पत्र बांटे जाने का ये पहला मामला नहीं है, ऐसी ही एक घटना 5 मई को NEET-UG परीक्षा आयोजित करते समय हुई थी, जिसके दौरान राजस्थान के सवाई माधोपुर में एक केंद्र पर हिंदी मीडियम के छात्रों को इंग्लिश मीडियम के प्रश्न पत्र दिए गए थे। जिसके बाद सोशल मीडिया पर खबर चल रही थी कि नीट यूजी का पेपर लीक हो गया है। हालांकि एनटीए ने पेपर लीक की खबरों का खंडन किया था।

इस साल CUET UG हाइब्रिड मोड में आयोजित किया जा रहा है। पेन और पेपर टेस्ट 15, 16, 17 और 18 मई को और  21, 22 और 24 मई को परीक्षा सीबीटी मोड में आयोजित की जानी है। बता दें, सीयूईटी यूजी के पहले दिन 75% उपस्थिति रही, और दूसरे दिन 79% उपस्थिति रही थी।

 

 

Virtual Counsellor