ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News करियरNEET Exam Analysis 2024 : पिछले साल की तुलना में अधिकतर प्रश्न आसान रहे

NEET Exam Analysis 2024 : पिछले साल की तुलना में अधिकतर प्रश्न आसान रहे

NEET UG 2024:श्रेया कुमारी ने बताया कि फिजिक्स के प्रश्न पत्र कठिन रहा तो वहीं, रसायन शास्त्रत्त् आसान था। जीव विज्ञान के प्रश्न पत्र लेंदी था। अमित ने बताया कि भौतिकी के प्रश्न पत्र को सॉल्व करने में

NEET Exam Analysis 2024 : पिछले साल की तुलना में अधिकतर प्रश्न आसान रहे
Anuradha Pandeyप्रमुख संवाददाता,पटनाMon, 06 May 2024 06:48 AM
ऐप पर पढ़ें

सीसीटीवी से निगरानी

सीसीटीवी और जैमर की निगरानी में परीक्षा हुई। सेंटर पर 12 बजे से ही इंट्री शुरू हो गयी थी। हालांकि कई सेंटरों पर काफी भीड़ भी लगी रही। प्रवेश गेट पर ही परीक्षा के दौरान प्रतिबंधित सामान की सूची को लगा चिकपका दी गई थी।

● कुछ ने जीव विज्ञान,कुछ ने भौतिकी के प्रश्नों को बताया उलझाऊ

● पटना के 68 से केंद्रों पर नीट का हुआ आयोजन

● राजधानी में दो फीसदी छात्र रहे अनुपस्थित

पटना। वरीय संवाददाता। मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस में नामांकन के लिए रविवार को राज्य के 35 जिलों के 180 से अधिक केंद्रों पर नीट हुआ। इस बार पिछले साल की तुलना में सवाल आसान रहे।

पटना के 68 से केंद्रों पर परीक्षा दोपहर दो बजे से शाम 520 बजे तक हुई। 1.39 लाख विद्यार्थियों को शामिल होना था। परीक्षा के दौरान पटना में दो प्रतिशत छात्र अनुपस्थित रहे। विलंब से केंद्र पर पहुंचने के कारण भी कई को परीक्षा देने से वंचित कर दिया गया। केंद्र में प्रवेश से लेकर निकलने तक, जांच व प्रमाण पत्र की सभी प्रक्रियाएं सही तरीके से हुई।

जीव विज्ञान में टाइम टेकिंग प्रश्नों के कारण प्रश्न हल करने में समय लगा। परीक्षा में 200 प्रश्न पूछे गये थे। चार विषय भौतिकी, रसायन शास्त्रत्त्, बॉटनी, जंतु विज्ञान से 50-50 प्रश्न पूछे गये। कुल सभी विषय मिलाकर 200 में से 180 सवाल हल करने थे और टोटल अंक 720 के थे। परीक्षा देकर लौट रहे छात्रों के चेहरे पर थोड़ी उदासी देखने को मिली। ज्यादातर छात्रों ने बताया कि जीव विज्ञान के प्रश्नों ने काफी उलझाया। जीव विज्ञान के प्रश्न टाइम टेकिंग था। वहीं, कुछ परीक्षार्थियों ने कहा कि भौतिकी के प्रश्न पत्र ने काफी उलझाया।

श्रेया कुमारी ने बताया कि फिजिक्स के प्रश्न पत्र कठिन रहा तो वहीं, रसायन शास्त्रत्त् आसान था। जीव विज्ञान के प्रश्न पत्र लेंदी था। अमित ने बताया कि भौतिकी के प्रश्न पत्र को सॉल्व करने में काफी समय लगा। अभिषेक ने बताया कि प्रश्न पत्र मिला-जुला रहा हालांकि, फिजिक्स के प्रश्न को सॉल्व करने में काफी समय लगा।परीक्षार्थियों ने कहा कि परीक्षा में 10 मिनट का समय कम-से-कम और बढ़ाया जाये। सभी प्रश्न एनसीईआरटी से पूछे गये थे। एक्सपर्ट ने कहा कि इस बार भी नीट का कटऑफ स्कोर 610 अंकों के आसपास रहने की उम्मीद है।

 

Virtual Counsellor