ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरकब मर्ज होंगी NEET , JEE Main और CUET प्रवेश परीक्षाएं, यूजीसी अध्यक्ष ने दिया यह बयान

कब मर्ज होंगी NEET , JEE Main और CUET प्रवेश परीक्षाएं, यूजीसी अध्यक्ष ने दिया यह बयान

सीयूईटी-यूजी इस साल दो के बजाय तीन पालियों में होगी। साथ ही संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) और राष्ट्रीय पात्रता-सह-प्रवेश परीक्षा (नीट) जैसी परीक्षाओं में इसके विलय की घोषणा दो वर्ष पहले की जाएगी

कब मर्ज होंगी NEET , JEE Main और CUET प्रवेश परीक्षाएं, यूजीसी अध्यक्ष ने दिया यह बयान
Pankaj Vijayएजेंसी,नई दिल्लीThu, 16 Mar 2023 01:12 PM
ऐप पर पढ़ें

विश्वविद्यालय सामान्य प्रवेश परीक्षा (सीयूईटी-यूजी) इस साल दो के बजाय तीन पालियों में होगी। साथ ही संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) और राष्ट्रीय पात्रता-सह-प्रवेश परीक्षा (नीट) जैसी परीक्षाओं में इसके विलय की घोषणा दो वर्ष पहले की जाएगी। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) के अध्यक्ष जगदीश कुमार ने बुधवार को कहा कि इस वर्ष सीयूईटी-यूजी के अभ्यर्थियों को कोई दिक्कत नहीं होगी। इस बार उम्मीदवार केवल परीक्षा की चिंता करें, न कि खामियों की। जगदीश कुमार ने कहा, वैकल्पिक योजना के तहत अतिरिक्त कंप्यूटर और परीक्षा केंद्रों की व्यवस्था की गई है। इससे कोई समस्या आने पर विद्यार्थियों को उन परीक्षा केंद्रों पर स्थानांतरित किया जा सके और परीक्षा रद्द न की जाए। कुमार ने कहा कि सामान्य परिपाटी से हटते हुए इस साल तीन पालियों में परीक्षा कराई जाएगी। एनटीए इस परीक्षा का आयोजन करती है।  

NEET, JEE Main, CUET के मर्जर की जानकारी दो साल पहले दी जाएगी
सीयूईटी को इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई और मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट में विलय के सवाल पर कुमार ने कहा, यह निश्चित संभव हो सकता है। इस पर विस्तृत काम किया जा रहा है। जब कभी भी इसका विलय किया जाएगा तो प्रभावी वर्ष से कम से कम दो साल पहले इसकी घोषणा की जाएगी, ताकि उसके अनुरूप विद्यार्थी अपनी तैयारी कर सकें। उन्होंने कहा, राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 में कहा गया है कि एक राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा करा विद्यार्थियों पर से बोझ कम करना चाहिए। हमने विचार सामने रखा है ताकि विद्यार्थी मानसिक रूप से तैयार रहें कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति ने ऐसी चीजें प्रस्तावित की हैं और आने वाले दिनों में इनके लागू होने की संभावना है। हम आंतरिक तौर पर काम कर रहे हैं कि कैसे इसे आगे ले जाया जाए। उन्होंने कहा, इस साल परीक्षा डेढ़ महीने के बजाय 10 दिनों में कराई जा रही है, ताकि अंकों के सामान्यीकरण में होने वाली त्रुटि को कमतर किया जा सके। लंबी अवधि में परीक्षा होने पर अधिक अंतर सामने आता है।

सीयूईटी में अब तक 11.5 लाख आवेदन
मालूम हो कि यूजीसी ने पिछले साल मार्च में घोषणा की थी कि सभी केंद्रीय विश्वविद्यालयों में स्नातक पाठ्यक्रम में नामांकन सामान्य प्रवेश परीक्षा से होगी, न कि 12वीं कक्षा में मिले अंकों के आधार पर। कुमार ने कहा, इस साल अब तक 11.5 लाख पंजीकरण कराये जा चुके हैं। अंतिम तारीख 30 मार्च तक बढ़ाई गई है। हमें उम्मीद है कि आवेदनों की संख्या पिछले साल से अधिक होगी।

परीक्षा केंद्रों की तीन श्रेणियां 
कुमार ने कहा, हमने केंद्रों को तीन श्रेणियों ए, बी और सी में बांटा है। जिन केंद्रों में पिछले साल समस्या आई थी, उन्हें सी श्रेणी में रखा गया है। उन्हें इस बार केंद्र के तौर पर इस्तेमाल नहीं किया जाएगा। उन्होंने कहा,बी श्रेणी में उन केंद्रों को रखा गया है, जहां पर कुछ काम करने की जरूरत है, जबकि ए श्रेणी के तहत वे केंद्र हैं, जो मानकों पर एकदम खरा उतरते हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें